Today Special: इस तरह इंज्वाय करें ‘National Nut Day’

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स होता है, जो सबसे अधिक गुणकारी होता है। आपको बता दें कि दुनिया के 11 देशों के 55 विश्वविद्यालयों की ओर से किए गए अध्ययनों व इनसानों पर किए गए परीक्षण में यह बात सामने आई कि अखरोट खाने से शरीर के लिए जरूरी रेशे, प्रोटीन, विटामिन और मैग्निशियम, असंतृत्प वसा, फॉसफोरस और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड (एएलए) सहित खनिज पदार्थों की पर्याप्त आपूर्ति होती है।

नई दिल्ली: आज पूरे देश में राष्ट्रीय अखरोट दिवस मनाा जा रहा है। आज हम आपसे बात करते हैं, अखरोट खाने से क्या लाभ और हानि होती है।

दरअसल, अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स होता है, जो सबसे अधिक गुणकारी होता है। आपको बता दें कि दुनिया के 11 देशों के 55 विश्वविद्यालयों की ओर से किए गए अध्ययनों व इनसानों पर किए गए परीक्षण में यह बात सामने आई कि अखरोट खाने से शरीर के लिए जरूरी रेशे, प्रोटीन, विटामिन और मैग्निशियम, असंतृत्प वसा, फॉसफोरस और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड (एएलए) सहित खनिज पदार्थों की पर्याप्त आपूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें-  अजगर और BJP नेता: गाड़ी में था बैठा, जाने फिर क्या हुआ…

आपको बता दें कि रोजाना चार अखरोट खाने से कैंसर, मोटापे, मधुमेह की बीमारी को दूर रखने के साथ वजन को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अखरोट खाने से संज्ञात्मक क्षमता, प्रजनन स्वास्थ्य व जीवनशैली संबंधी अन्य बीमारियों को भी दूर रखने में मदद मिलती है।

अखरोट, पोषक तत्त्वों के ऊर्जा केंद्र…

खास बात यह है कि अखरोट पोषक तत्त्वों के ऊर्जा केंद्र हैं और स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त है। आपको बता दें कि पेड़ों से प्राप्त 93 तरह के मेवों में से केवल एक अखरोट ही पर्याप्त मात्रा में पौधे से प्राप्त एएलए की आपूर्ति करता है जो शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड है।

इसके साथ ही आपको बताते चलें कि भारत में बड़ी आबादी शाकाहारी है, और ओमेगा-3 और प्रोटीन की कमी से जूझ रही है। अध्ययन में ऐसा पाया गया कि अगर वे रोजाना कुछ अखरोट खाएं या अपनी खुराक में शामिल करें तो यह बहुत स्वस्थ विचार होगा।

यह भी पढ़ें- रामलीला को चाइल्ड पोर्न बोल फंसे एक्टर, जानें कहां मचा घमासान

सेहत को सुधारें, रोज खायें अखरोट…

1. दिल के स्वास्थ्य के लिए

अखरोट दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपकी हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह भी पाया गया है कि जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, उनके लिए भी अखरोट लाभकारी होता है।

आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने परमाणु हमले की धमकी पर पाकिस्तान को दिया मुहतोड़ जवाब

2. मस्तिष्क के लिए…

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड न सिर्फ दिल, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से आपकी तंत्रिका प्रणाली ठीक तरह से काम करती है, जिससे स्मरणशक्ति में सुधार आता है।

4. हड्डियों के लिए…

अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को भी दूर करता है।

5. वजन कम करे…

यह भी पढ़ें-  ये दिग्गज अभिनेता! मरने से पहले कहा था ऐसा, सुन कर दंग रह जाएंगे

आपको जानकर हैरानी होगी कि अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे नियंत्रित भी रखता है।

6. गर्भावस्था…

गर्भावस्था में अखरोट खाना भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। आप डॉक्टर की सलाह पर सही मात्रा में अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

7. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए…

यह भी पढ़ें-  मांस खा रही गाय! अगर पिया दूध तो जान पर होगा खतरा, ये जानकारी हैरान कर देगी

अखरोट में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों में बचाने में मदद करते हैं। इसलिए, खुद को बीमारियों से बचाने के लिए और तंदुरुस्त रहने के लिए अपनी रोजाना की डायट में अखरोट जरूर शामिल करें।

8. तनाव खत्म और बेहतर नींद…

अखरोट का सेवन आपको तनाव से दूर कर बेहतर नींद भी प्रदान करता है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है।

9. डायबिटीज…

यह भी पढ़ें- गधे पर नेता जी: मुंह हुआ काला तो मायावती को क्यों आया गुस्सा

डायबिटीज से बचाव के लिए भी अखरोट का सेवन फायदेमंद बताया गया है। अध्ययन में भी यह बात सामने आई है कि जो लोग दो से तीन चम्मच अखरोट का सेवन रोजाना करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

10. कब्ज और पाचन…

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगी।

11. इंफ्लेमेटरी बीमारियों के लिए…

अखरोट में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होता है। इसलिए, जिन्हें अस्थमा, आर्थराइटिस व एक्जिमा जैसी इंफ्लेमेटरी बीमारियां होती हैं, उनके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है ।

यह भी पढ़ें- तो इस दिन कमलेश की हत्या! ये सनसनीखेज खुलासा आपके होश उड़ा देगा

12. आंतरिक सफाई करे…

अखरोट वास्तव में आपके शरीर के लिए वैक्यूम क्लिनर का काम करता है, क्योंकि यह आपकी पाचन प्रणाली से अनगिनत जीवाणुओं को साफ करता है।

13. फंगल इन्फेक्शन से बचाए…

अगर आपको फंगल इन्फेक्शन की समस्या रहती है, तो काला अखरोट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पाचन तंत्र में कैंडिडा की वृद्धि और फंगल इन्फेक्शन के कारण त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में काला अखरोट फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकता है।

अखरोट की तासीर होती है गर्म…

भारत में इस समय सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सरद पूर्णिमा के बाद शरद ऋतु सक्रिय हो जाती है। आपको बता दें कि अखरोट की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्मी मिलती है। अखरोट की गिरी निकालकर इसे सीधे ही खाया जा सकता है। आप चाहें तो पानी में भिगोकर रख दें और फिर गिरी के ऊपर का छिलका उताकर इसका उपयोग करें।