×

Lifestyle : बॉडी मास इंडेक्स से जानें आप मोटे हैं या ओवरवेट

seema
Published on: 21 Dec 2019 6:13 AM GMT
Lifestyle : बॉडी मास इंडेक्स से जानें आप मोटे हैं या ओवरवेट
X

आजकल हर व्यक्ति अपने आप को फिट रखना चाहता है। वजन का अधिक होना शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है। पर आपको यह जानना जरूरी है कि आप मोटे हैं या ओवरवेट। मोटापा और ओवरवेट दोनों अलग-अलग है। इन दोनों में देखा जाए तो बहुत छोटा और गहरा अंतर है।

यह भी पढ़ें : https://newstrack.com/lifestyle/use-of-turmeric-will-remove-acne-problem-485966.html

इसे जानने के लिए आप अपने वजन को किलो में मापकर अपनी लंबाई के स्क्वायर मीटर से भाग यानी डिवाइड कर दें। अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स यानी क्चरूढ्ढ 19 से 24.9 के बीच है तो आप नॉर्मल रेंज में आते हैं। अगर क्चरूढ्ढ 25 से 29.9 के बीच है तो आप ओवर वेट हैं। लेकिन अगर आपका क्चरूढ्ढ 30 से ऊपर है तब आप मोटापे से ग्रस्त माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : खुल जा सिम-सिम: ये चाबियां खोलेंगी आपकी पर्सनैलिटी का राज

मोटापा एक मेडिकल कडिंशन है। यह स्थिति तब होती है जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा वेट या फैट गेन कर लेता है। यह स्थिति उसकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप मोटे हैं या नहीं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका क्चरूढ्ढ है। इसे जानने के लिए आप अपने वजन को किलो में मापकर अपनी लंबाई के स्क्वायर मीटर से भाग यानी डिवाइड कर दें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप मोटे हैं या ओवरवेट हैं।

कमर को इंचेस से मापकर

एक दूसरा तरीका और भी हो सकता है। अपनी कमर को इंचेज से मापकर आप अपने ओवरवेट या मोटे होने का पता लगा सकते हैं। महिलाओं की लोअर वेस्ट यदि 40 इंच से कम और पुरुषों की 35 इंच से कम है तो आप मोटापे से ग्रस्त नहीं है। यह यदि इससे ज्यादा हैं तो यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। आपनी लाइफ स्टाइल को बदलें। अपने रोज खाने में हेल्दी डाइट को शामिल करें। कम से कम 8 घंटे की नींद लें। वॉक और एक्सर्साइज करें। ये सभी चीजें आपके मोटापे व ओवरवेट को कम करेंगी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story