×

हल्दी का इस तरह करें इस्तेमाल नहीं होगी चेहरे से संबंधित कोई समस्या

हर लोग अपनी स्किन को ग्लोइंग और एक्ने फ्री बनाना चाहता है और इसके लिए सभी तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घरों में आसानी से उपलब्ध होता है और साथ ही बहुत फायदेमंद भी होता है।

Shreya
Published on: 20 Dec 2019 4:56 AM GMT
हल्दी का इस तरह करें इस्तेमाल नहीं होगी चेहरे से संबंधित कोई समस्या
X

हर लोग अपनी स्किन को ग्लोइंग और एक्ने फ्री बनाना चाहता है और इसके लिए सभी तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घरों में आसानी से उपलब्ध होता है और साथ ही बहुत फायदेमंद भी होता है। अगर आप अपनी स्किन को पिंपल और एक्ने फ्री रखना चाहते हैं तो हल्दी का इस्तेमाल करना शुरु कर दीजिए। क्योंकि इसमें कई अद्भुत औषधीय गुण होते हैं और यह कई स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि एक्ने फ्री स्किन के लिए आप किस तरह हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 16 साल की उम्र में लगने लगी ये एक्ट्रेस 25 की, लेती थी इंजेक्शन !

हल्दी वाली चाय

स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आप हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं, जो बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। हल्दी चाय के लिए ये सुनिश्चित करें कि ये सभी कीटनाशकों या अन्य रसायनों से मुक्त है। गर्म पानी में हल्दी टीबैग को डालकर पीएं, ये पिंपल और एक्ने को दूर करने में मदद करेगी।

हल्दी का फेस मास्क

हल्दी का फेस मास्क भी आपकी स्किन समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें दो से तीन चम्मच दही और शहद की एक बूंद मिलाएं। अब इन तीनों समाग्रियों को अच्छे से मिला लें और इसे अपने फेस पर लागू करें। इस मास्क को आधे घंटे तक लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपनी मुंह धो लें।

हल्दी साबुन का इस्तेमाल

हल्दी युक्त साबुन का इस्तेमाल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है। हल्दी साबुन का इस्तेमाल आपकी कई तरह के स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। आप अपनी दिनचर्या में क्लींजर की जगह हल्दी साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: CAA के खिलाफ हिंसक प्रर्दशन: दिल्ली में कई मेट्रों स्टेशन बंद, जानिए कौन-कौन

मौखिक रूप से से करें इस्तेमाल

आमतौर पर हल्दी का इस्तेमाल मौखिक रुप से करना बेहद आसान होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, रोजाना 400 से 600 मिलीग्राम हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नींबू के रस के साथ मिलाएं हल्दी

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होता है। नींबू का रस पुराने मुंहासे के निशान को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी में नींबू के रस का आधा भाग मिलाएं और फिर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर समस्या वाले क्षेत्रों पर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: दबंग 3: आज बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने आ रहे हैं चुलबुल पांडे, इतनी होगी कमाई

हल्दी वाला दूध

हल्दी का दूध बहुत तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। ये एक पारंपरिक नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी वाला दूध आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है। इस बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और बिना चीनी मिलाएं इस दूध का सेवन करें। आपको कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

नोट- ये खबर रिसर्च के दावे पर है और इसकी पुष्टि न्यूजट्रैक नहीं करता। आप इन नुस्खों को आजमाने से पहले या इलाज शुरु करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरुर ले लें।

यह भी पढ़ें: 20 DEC: इन 5 राशियों की चमकेगी आज किस्मत, राशिफल में पढ़ें कौन-कौन है शामिल

Shreya

Shreya

Next Story