×

Health : वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं मूंगफली

seema
Published on: 18 Oct 2019 12:53 PM GMT
Health : वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं मूंगफली
X
Health : वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं मूंगफली

नई दिल्ली : मौसम बदलने के साथ बाजार में भुनी मूंगफली के ठेले - खोमचे सजने लगे हैं। मूंगफली को सस्ता बादाम भी कहा जाता है, जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इसके कितने सारे गुण होंगे। यह प्रोटीन का खजाना है और साथ ही वजन घटाने का कारगर आइटम भी है।

जिन लोगों के शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है उनके हर अंग स्वस्थ होते हैं। ऐसे लोग कुछ भी खाएं सब पच जाता है। पाचन क्रिया के सही होने से उनके किसी भी अंग में फैट या कार्बोहाइड्रेट नहीं जमता जिससे वजन नहीं बढ़ता।

यह भी पढ़ें: आपके इन आदतों की वजह से चेहरों पर होते हैं मुंहासे, पढ़ें पूरी खबर

मूंगफली में कम कार्बोहाइड्रेट होता है जिसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे खाने के बाद पेट भरा भरा सा लगता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। ऐसे में मूंगफली खाकर का पेट भरा रहेगा और कार्बोहाइड्रेट का इनटेक भी कम होगा। मूंगफली प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। साथ ही इसमें बायोटिन, तांबा, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन, थियामिन और विटामिन ई जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। मूंगफली के ये पोषक तत्व मोनोअनसैचुरेटेड फैट के साथ कैलोरी जलाने में मदद करते हैं। और मोटापा घटाने के लिए केलोरी जलना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा कैल्शियम और विटीमिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से इसका नियनित सेवन हड्डियों को भी मजबूत बनाती है।

मूंगफली घुलनशील डाइट्री फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो वजन ठीक रखने में मदद करता है। साथ ही यह ब्लड शुगर को भी संतुलित रखती है। मूंगफली ब्लड शुगर को कम करके उसे ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ स्थिर करती है। मूंगफली धीरे-धीरे पच जाती है और इसी के साथ ब्लड में धीरे-धीरे शुगर रिलीज होते जाते हैं। इससे लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा मिलती है।

  • मूंगफली कब्ज की परेशानी से निजात दिलाती है।
  • ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

    दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव करती है।

  • इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story