×

Period Bloating and Food: पीरियड के दौरान होता है अगर पेट में सूजन तो अपनाएं ये फूफ आइटम, मिलेगा आराम

Period Bloating and Food: मासिक धर्म चक्र के दौरान, हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन। ये हार्मोनल परिवर्तन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। पीरियड ब्लोटिंग के कुछ सामान्य लक्षणों में सूजन या विकृत पेट, पेट में भारीपन या जकड़न की भावना और गैस या पेट फूलना शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2023 4:18 AM GMT
Period Bloating and Food: पीरियड के दौरान होता है अगर पेट में सूजन तो अपनाएं ये फूफ आइटम, मिलेगा आराम
X
Period Bloating and Food (Image credit: social media)

Period Bloating and Food: पीरियड ब्लोटिंग पेट में अस्थायी सूजन होता है जिससे हमेशा पेट भरा-भरा लगता है। यह कई महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र (menstruation cycle) से पहले या उसके दौरान अनुभव होता है। यह मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तन से जुड़ा एक सामान्य लक्षण है।

ये हार्मोन होते हैं पीरियड ब्लोटिंग के लिए उत्तरदायी

मासिक धर्म चक्र के दौरान, हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन। ये हार्मोनल परिवर्तन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। पीरियड ब्लोटिंग के कुछ सामान्य लक्षणों में सूजन या विकृत पेट, पेट में भारीपन या जकड़न की भावना और गैस या पेट फूलना शामिल है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीरियड ब्लोटिंग आमतौर पर एक अस्थायी स्थिति है जो मासिक धर्म चक्र के बढ़ने पर अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि, जीवनशैली के कुछ उपाय सूजन के लक्षणों को प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें एक संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना, खूब पानी पीना, नमक का सेवन कम करना, कार्बोनेटेड पेय और गैसी खाद्य पदार्थों से परहेज करना, नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन तकनीक और काउंटर पर मिलने वाले उपचार जैसे कि गैस-विरोधी दवाएं या हर्बल चाय का उपयोग करना शामिल है।

खाद्य पदार्थ जो पीरियड ब्लोटिंग से निपटने में मदद कर सकते हैं

अदरक (Ginger): अदरक में सूजनरोधी गुण होते हैं और यह पाचन में सहायता कर सकता है। आप इसे अदरक की चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं, इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या इसे स्मूदी में शामिल कर सकते हैं।

पुदीना (Mint): पुदीना पाचन तंत्र पर शांत प्रभाव डालता है और सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने की चाय पिएं या अपने भोजन में पुदीने की ताज़ी पत्तियों का उपयोग करें।

सौंफ (Fennel): सौंफ अपने कार्मिनेटिव गुणों के लिए जानी जाती है, जो सूजन और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। राहत के लिए सौंफ चबाएं या सौंफ की चाय पिएं।

अनानास (Pineapple): अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है। ताज़े अनानास का आनंद लें या इसे स्मूदी में शामिल करें।

पपीता (Papaya): पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन को आसान बनाने में सहायता करता है। ताजा पपीता खाएं या इसे सलाद और स्मूदी में शामिल करें।

दही (Curd): दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो एक स्वस्थ आंत को बढ़ावा दे सकते हैं और पाचन में सहायता कर सकते हैं।

केले(Bananas): केले पेट के लिए कोमल होते हैं और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम भी होता है, जो सूजन को कम कर सकता है। पके केले को नाश्ते के रूप में खाएं या उन्हें स्मूदी में शामिल करें।

साबुत अनाज (Whole Grain): साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और ओट्स को अपने भोजन में शामिल करें। वे फाइबर प्रदान करते हैं, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

पत्तेदार साग (Leafy greens): अपने आहार में पत्तेदार साग जैसे पालक, केल और स्विस चार्ड शामिल करें। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पाचन का समर्थन कर सकते हैं।

पानी (Water): दिन भर में ढेर सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। उचित जलयोजन जल प्रतिधारण को रोकने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

याद रखें, भोजन के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए अपने शरीर को सुनना और आहार समायोजन करना आवश्यक है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आपकी अवधि के दौरान गंभीर या लगातार पाचन लक्षण हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story