×

Poppy Seed Health Benefits: खसखस का सेवन देता है हड्डियों को मज़बूती , अन्य और भी हैं कई फायदे

Poppy Seed Health Benefits: बीज की फली से काटे गए खसखस ​​का उपयोग खाना पकाने और बेकिंग में एक स्वादिष्ट सामग्री के रूप में और विभिन्न व्यंजनों में गार्निश करने के लिए किया जाता है। खसखस ​​आहार फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन ई), और खनिज (कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra
Published on: 29 Jun 2023 3:45 AM GMT
Poppy Seed Health Benefits: खसखस का सेवन देता है हड्डियों को मज़बूती , अन्य और भी हैं कई फायदे
X
Poppy Seed Health Benefits (Image credit: social media)

Poppy Seed Health Benefits: पोस्ता यानि खसखस दाना भारतीय रसोई का एक विशेष मसाला है जो किसी भी व्यंजन को ख़ास स्वाद देता है। बता दें कि अफ़ीम पोपियों की खेती के लिए जाने जाते हैं। इन खसखस ​​के पौधों से प्राप्त अफीम का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें दर्द से राहत, शामक के रूप में और मॉर्फिन, कोडीन और हेरोइन जैसे ओपिओइड के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।

खसखस के पौधे शाकाहारी पौधे हैं जो ऊंचाई में कई फीट तक बढ़ सकते हैं। उनके पास पंखुड़ियों वाले बड़े, दिखावटी फूल हैं जो सफेद, गुलाबी, लाल, बैंगनी और नीले सहित विभिन्न रंगों के हो सकते हैं। फूलों के बाद बीज की फली आती है, जिसे खसखस ​​की फली के नाम से जाना जाता है, जिसमें कई छोटे काले, सफेद या भूरे-नीले बीज होते हैं।

हालांकि पॉपपीज़ मुख्य रूप से अफ़ीम उत्पादन से जुड़े हैं, उनकी खेती पाक और सजावटी उद्देश्यों के लिए भी की जाती रही है। बीज की फली से काटे गए खसखस ​​का उपयोग खाना पकाने और बेकिंग में एक स्वादिष्ट सामग्री के रूप में और विभिन्न व्यंजनों में गार्निश करने के लिए किया जाता है। बीजों में हल्का, पौष्टिक स्वाद होता है और ये अक्सर ब्रेड, पेस्ट्री, डेसर्ट और सलाद ड्रेसिंग में पाए जाते हैं।

खसखस खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनमें कुछ प्रमुख हैं:

पोषक तत्वों से भरपूर( Nutrient-rich) : खसखस ​​आहार फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन ई), और खनिज (कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive health) : खसखस ​​में उच्च फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर स्वस्थ पाचन को दुरुस्त कर सकती है। पर्याप्त फाइबर का सेवन स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी सहायक होता है और कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties): खसखस ​​में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हैं, जिनमें हृदय रोग, कुछ कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों जैसी पुरानी बीमारियों का जोखिम कम करना शामिल है।

ऊर्जा बढ़ाने के लिए (Energy boost): खसखस ​​कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो निरंतर ऊर्जा प्रदान कर सकता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है। अपने भोजन या नाश्ते में खसखस ​​​​को शामिल करने से थकान से निपटने और फोकस और सतर्कता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

हड्डियों का स्वास्थ्य (Bone health): खसखस ​​में हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कई खनिज होते हैं, जिनमें कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम शामिल हैं। इन खनिजों का पर्याप्त सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है।

मूड और नींद की नियमितता (Mood and sleep regulation) : खसखस ​​में थोड़ी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और फाइटोकेमिकल्स जैसे यौगिक होते हैं जो शांत और मूड बढ़ाने वाले प्रभाव डाल सकते हैं। ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का अग्रदूत है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड विनियमन और नींद-जागने के चक्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पाक संबंधी बहुमुखी प्रतिभा (Culinary versatility): खसखस ​​एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग पके हुए सामान, डेसर्ट, ड्रेसिंग, सॉस और सलाद सहित विभिन्न पाक तैयारियों में किया जा सकता है। वे व्यंजनों में एक अद्वितीय पौष्टिक स्वाद, कुरकुरापन और दृश्य अपील जोड़ते हैं।

ध्यान दें कि गर्भवती महिलाओं और किडनी या पित्ताशय की समस्याओं जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों को, उच्च ऑक्सालेट सामग्री के कारण खसखस ​​को सीमित करने या उससे बचने की आवश्यकता हो सकती है। हमेशा की तरह, अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story