×

Heart Attack: सोमवार को होते हैं ज्यादा हार्ट अटैक, स्टडी में हुआ खुलासा

Heart Attack: एसटी-सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (ST-segment elevation myocardial infarction-STEMI), जो दिल के दौरे के सबसे गंभीर प्रकारों में से एक है, रोगियों में देखा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि सोमवार को एसटीईएमआई दिल के दौरे की दर अधिक थी। STEMI में, एक प्रमुख कोरोनरी धमनी पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है, जिससे ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है।

Preeti Mishra
Published on: 5 Jun 2023 4:42 PM GMT
Heart Attack: सोमवार को होते हैं ज्यादा हार्ट अटैक, स्टडी में हुआ खुलासा
X
Heart Attack (Image credit: social media)

Heart Attack: एक नए शोध के अनुसार, सप्ताह के किसी भी दिन की तुलना में सोमवार को लोगों को गंभीर दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन के निष्कर्ष मैनचेस्टर में ब्रिटिश कार्डियोवास्कुलर सोसाइटी सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए हैं। अध्ययन आयरलैंड में बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के डॉक्टरों द्वारा किया गया था। इस उद्देश्य के लिए 20,000 से अधिक रोगियों का अध्ययन किया गया।

स्टडी में क्या पाया गया?

शोधकर्ताओं ने पाया कि एसटी-सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (ST-segment elevation myocardial infarction-STEMI), जो दिल के दौरे के सबसे गंभीर प्रकारों में से एक है, रोगियों में देखा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि सोमवार को एसटीईएमआई दिल के दौरे की दर अधिक थी। STEMI में, एक प्रमुख कोरोनरी धमनी पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है, जिससे ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है।

बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर में शोध का नेतृत्व करने वाले हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ जैक लाफन ने कहा, "इन विविधताओं के लिए सटीक तंत्र अज्ञात है, लेकिन हम मानते हैं कि सर्कडियन लय परिसंचारी हार्मोन को कैसे प्रभावित करता है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक को प्रभावित कर सकता है।" अध्ययनों के अनुसार जहां सर्दियों में और सुबह के समय दिल के दौरे में इस तरह के बदलाव देखे गए थे।

"यह काम पर लौटने के तनाव के कारण होने की संभावना है। तनाव बढ़ने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो दिल के दौरे के उच्च जोखिम से जुड़ा होता है," उन्होंने कहा।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा कैसे और क्यों होता है

यूके में हर पांच मिनट में किसी को जानलेवा दिल का दौरा पड़ने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा कैसे और क्यों होता है, इस पर प्रकाश डालना जारी है। यह अध्ययन विशेष रूप से गंभीर दिल के समय के आसपास के सबूतों को जोड़ता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के चिकित्सा निदेशक प्रोफेसर सर नीलेश समानी ने मीडिया को बताया, लेकिन अब हमें यह चुनने की जरूरत है कि सप्ताह के कुछ दिनों के बारे में क्या है जो उन्हें अधिक संभावना बनाता है। STEMI के कारण ब्रिटेन में 30,000 से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती होते हैं।

स्टेमी के दौरान क्या होता है?

एसटीईएमआई के दौरान हृदय की मुख्य आपूर्ति धमनियों में पूरी तरह से रुकावट आ जाती है और इसके कारण वेंट्रिकल्स की मांसपेशियां मर जाती हैं। एसटीईएमआई को सबसे गंभीर प्रकार के दिल के दौरे में से एक माना जाता है क्योंकि ये हृदय के कक्ष हैं जो फेफड़ों में रक्त पंप करते हैं और इन मांसपेशियों में बहुत अधिक क्षति शरीर में रक्त पंप करने की हृदय की क्षमता को कम कर सकती है। चूंकि हृदय की मांसपेशियां पुन: उत्पन्न नहीं होती हैं, मांसपेशियां स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

स्टेमी दिल के दौरे से कैसे अलग है?

एसटीईएमआई तब होता है जब कोरोनरी धमनी का कुल अवरोध होता है और हृदय की मांसपेशी मर रही होती है। अन्य दिल के दौरे में धमनी का आंशिक अवरोध शामिल होता है। तम्बाकू का उपयोग, धूम्रपान, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, शराब, एम्फ़ैटेमिन, कोकीन जैसी दवाएं और कम शारीरिक गतिविधि को जीवन शैली की आदतें माना जाता है जो एसटीईएमआई को ट्रिगर करती हैं। दिल की बीमारियों का पारिवारिक इतिहास होने से भी स्टेमी विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story