×

Sexual Tips for Men: पुरुषों की ये गन्दी आदतें बर्बाद कर देंगी उनकी सेक्स लाइफ, आप भी जानें

Sexual Tips for Men: नियमित शारीरिक गतिविधि, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन, और अत्यधिक शराब या नशीली दवाओं के उपयोग से बचने जैसे कारक बेहतर यौन स्वास्थ्य और प्रदर्शन में योगदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 3:30 PM GMT
Sexual Tips for Men: पुरुषों की ये गन्दी आदतें बर्बाद कर देंगी उनकी सेक्स लाइफ, आप भी जानें
X
Sexual Tips for Men (Image: Newstrack)

Sexual Tips for Men: पुरुषों का यौन जीवन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत भिन्न हो सकता है, क्योंकि यह व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, संबंधों, स्वास्थ्य और समग्र कल्याण जैसे कारकों से प्रभावित होता है। कामेच्छा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है और यह हार्मोनल स्तर, तनाव, रिश्ते की गतिशीलता और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों से प्रभावित हो सकती है।

स्वस्थ इरेक्टाइल फंक्शन बनाए रखना पुरुषों के यौन अनुभवों के लिए महत्वपूर्ण है। पुरुषों में अक्सर अपने साथी को संतुष्ट करने और अच्छा यौन प्रदर्शन करने की इच्छा होती है। इसमें यौन कौशल, तकनीक और अपने साथी को आनंद प्रदान करने की क्षमता जैसे कारक शामिल हो सकते हैं। संचार, खुलापन, और एक साथ सीखने और तलाशने की इच्छा एक संतोषजनक यौन प्रदर्शन में योगदान कर सकती है।

एक आदमी का समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती उसके यौन जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। नियमित शारीरिक गतिविधि, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन, और अत्यधिक शराब या नशीली दवाओं के उपयोग से बचने जैसे कारक बेहतर यौन स्वास्थ्य और प्रदर्शन में योगदान कर सकते हैं। लेकिन यही कारक जब आपके जीवन में शामिल हो जाता है तब आपका सेक्स लाइफ ख़राब हो सकता है। आज हम इस लेख में ऐसे सात कारणों का उल्लेख करेंगे जो पुरुषों की सेक्स लाइफ को ख़राब कर सकते हैं।

सात कारण जो कर सकते हैं संभोग लाइफ को ख़राब

लो स्पर्म काउंट (Low Sperm Count)

शुक्राणुओं की कम संख्या, जिसे ओलिगोस्पर्मिया भी कहा जाता है, वास्तव में पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर प्रभाव डाल सकता है और संभावित रूप से उनके यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है। कम शुक्राणुओं की संख्या से संबंधित प्राथमिक चिंताओं में से एक प्रजनन क्षमता में कमी है। कम शुक्राणुओं की संख्या एक अंडे के सफलतापूर्वक निषेचित होने और गर्भधारण करने की संभावना को कम कर सकती है। इससे तनाव और चिंता बढ़ सकती है, जो युगल के यौन संबंधों और अंतरंगता को प्रभावित कर सकती है।

फोरप्ले को नज़रअंदाज़ करना (Ignoring Foreplay)

पर्याप्त फोरप्ले के बिना यौन गतिविधियों में भाग लेने से दोनों भागीदारों के लिए समग्र अनुभव कम हो सकता है। फोरप्ले यौन मुठभेड़ को बढ़ाने, प्रत्याशा, उत्तेजना और अंतरंगता बनाने में मदद करता है। फोरप्ले यौन संभोग से पहले होने वाली अंतरंग और कामुक गतिविधियों को संदर्भित करता है और यौन सुख और अंतरंगता को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। फोरप्ले दोनों भागीदारों में प्रत्याशा और उत्तेजना पैदा करने में मदद करता है। फोरप्ले की उपेक्षा भावनात्मक संबंध को कम कर सकती है और यौन मुठभेड़ को जल्दबाज़ी या अवैयक्तिक महसूस करा सकती है।

ज्यादा शराब (Excessive Alcohol)

अत्यधिक शराब का सेवन वास्तव में किसी के यौन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जबकि एक जिम्मेदार तरीके से मध्यम शराब की खपत आवश्यक रूप से समस्याओं का कारण नहीं बन सकती है, अत्यधिक शराब पीने से विभिन्न मुद्दों में योगदान हो सकता है जो यौन अनुभवों और संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है। शराब एक अवसाद है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को खराब कर सकता है, जिसमें यौन क्रिया को नियंत्रित करने वाले रास्ते भी शामिल हैं। अत्यधिक शराब के सेवन से इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, इस स्थिति को इरेक्टाइल डिसफंक्शन के रूप में जाना जाता है। यह यौन संतुष्टि और अंतरंगता को प्रभावित कर सकता है।

भावनात्मक संबंध की उपेक्षा (Neglecting Emotional Connection)

भावनात्मक अंतरंगता यौन संतुष्टि से निकटता से जुड़ी हुई है। भावनात्मक जुड़ाव की उपेक्षा करना और केवल भौतिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से यौन अनुभव कम हो सकता है। स्नेह, संचार और एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय सहित भावनात्मक अंतरंगता को प्राथमिकता देना, समग्र यौन संबंधों को बढ़ा सकता है।

कम नींद (Less Sleep)

अपर्याप्त नींद का किसी के यौन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नींद की कमी से यौन इच्छा या कामेच्छा में कमी आ सकती है। जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो टेस्टोस्टेरोन समेत आपके हार्मोन का स्तर प्रभावित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप यौन ड्राइव और रुचि में कमी आती है। अपर्याप्त नींद आपको थकान, और ऊर्जा की कमी महसूस करा सकती है। यह यौन गतिविधियों में संलग्न होने को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है।

व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)

व्यायाम की कमी संभावित रूप से उनके यौन जीवन सहित किसी के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। नियमित व्यायाम सहनशक्ति, धीरज और समग्र ऊर्जा स्तरों को बढ़ाने में योगदान कर सकता है। व्यायाम की कमी के परिणामस्वरूप कम शारीरिक फिटनेस और कम ऊर्जा हो सकती है, जो यौन प्रदर्शन और आनंद को प्रभावित कर सकती है। यह पुरुषों में इरेक्शन प्राप्त करने और बनाए रखने में कठिनाइयों और महिलाओं में कम उत्तेजना में योगदान दे सकता है।

हाई कैलोरी फ़ूड का सेवन (Consumption of High Calorie Food)

ज्यादा कैलोरी वाले भोजन ​​​​और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में उच्च आहार लेने से संभावित रूप से किसी के समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से उनके यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है। उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से वे जो अस्वास्थ्यकर फैट और शुगर में उच्च होते हैं, वजन बढ़ाने या मोटापे में योगदान कर सकते हैं। अत्यधिक वजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिससे यौन गतिविधियों में शामिल होना और यौन प्रदर्शन को बनाए रखना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story