×

Summer Diseases: गर्मी में खुद का रखें विशेष ख्याल अन्यथा हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानिये लक्षण ,कारण और उपाय

Summer Diseases: गर्मी यात्रा के लिए एक लोकप्रिय समय है, जो संक्रामक रोगों के प्रसार को बढ़ा सकता है। यात्रा के दौरान लोग नए और अपरिचित रोगजनकों के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे उनके बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा गर्मी के महीनों में तनाव, नींद की कमी और खराब आहार जैसे कारकों के कारण कुछ लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 16 May 2023 7:07 PM GMT
Summer Diseases: गर्मी में खुद का रखें विशेष ख्याल अन्यथा हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानिये लक्षण ,कारण और उपाय
X
Summer Diseases (image credit: social media)

Summer Diseases: गर्मी के महीनों में कुछ बीमारियाँ अधिक आम होने के कई कारण हो सकते हैं। गर्मियों में गर्म तापमान और उच्च आर्द्रता का स्तर एक ऐसा वातावरण बना सकता है जहां कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस पनपते हैं। उदाहरण के लिए, गर्मियों में खाद्य जनित बीमारियाँ अधिक आम होती हैं क्योंकि गर्मी और आर्द्रता बैक्टीरिया को बढ़ने और अधिक तेज़ी से बढ़ने का कारण बन सकती हैं। साथ ही गर्मी के महीनों में लोग बाहर अधिक समय बिताते हैं, जिससे रोग पैदा करने वाले जीवों के संपर्क में आने का खतरा बढ़ सकता है। मच्छर, टिक्स और अन्य कीड़े जो बीमारियों को ले जाते हैं, गर्मियों के दौरान अधिक सक्रिय होते हैं, जिससे मच्छर जनित बीमारियों और लाइम रोग का खतरा बढ़ सकता है।

हालाँकि गर्मी यात्रा के लिए एक लोकप्रिय समय है, जो संक्रामक रोगों के प्रसार को बढ़ा सकता है। यात्रा के दौरान लोग नए और अपरिचित रोगजनकों के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे उनके बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा गर्मी के महीनों में तनाव, नींद की कमी और खराब आहार जैसे कारकों के कारण कुछ लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। यह उन्हें संक्रामक रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

बता दें कि गर्मी धूप में मौज-मस्ती करने का समय है, लेकिन यह स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को भी ला सकता है।

यहाँ कुछ सामान्य बीमारियाँ हैं जो गर्मी के मौसम से जुड़ी हैं:

हीटस्ट्रोक (Heatstroke) : यह एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब शरीर का तापमान विनियमन प्रणाली विफल हो जाती है और शरीर का तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है। लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना, भ्रम, और यहां तक ​​कि बेहोशी भी शामिल है।

निर्जलीकरण (Dehydration ) : जैसे ही मौसम गर्म हो जाता है, हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर द्वारा ग्रहण किए जाने वाले तरल पदार्थ की मात्रा से अधिक खो देता है। लक्षणों में मुंह सूखना, थकान और चक्कर आना शामिल हैं।

सनबर्न (Sunburn): सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से सनबर्न हो सकता है, जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। लक्षणों में प्रभावित क्षेत्र की लालिमा, दर्द और सूजन शामिल हैं।

फ़ूड पोइज़निंग (Food poisoning) : गर्मियों में आउटडोर बारबेक्यू और पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय समय है, लेकिन अनुचित तरीके से पकाया या संग्रहीत भोजन फ़ूड पॉइज़निंग का कारण बन सकता है। लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त और बुखार शामिल हैं।

मच्छर जनित बीमारियाँ (Mosquito-borne illnesses): मच्छर गर्म मौसम में पनपते हैं और वेस्ट नाइल वायरस और जीका वायरस जैसी बीमारियाँ फैला सकते हैं। विशिष्ट बीमारी के आधार पर लक्षण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इसमें बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द शामिल हो सकते हैं।

तैराक का कान (Swimmer's ear) : पानी में समय बिताने से तैराक के कान, कान नहर का संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है। लक्षणों में दर्द, खुजली और कान से डिस्चार्ज शामिल हैं।

गर्मी के मौसम होने वाली बिमारियों से बचने के उपाय (Ways to avoid summer diseases)

हाइड्रेटेड रहें ( Stay hydrated): निर्जलीकरण से बचने के लिए खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं, खासकर जब गर्मी में बाहर समय बिता रहे हों।

अच्छी स्वच्छता बनायें रखें (Practice good hygiene) : अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, विशेष रूप से खाना खाने या तैयार करने से पहले, और बाथरूम का उपयोग करने या जानवरों को संभालने के बाद।

खुद को धूप से बचाएं (Protect yourself from the sun ): सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जैसे कि टोपी और धूप का चश्मा, और सनबर्न को रोकने और त्वचा के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एक उच्च एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाएं।

कीट विकर्षक का प्रयोग करें (Use insect repellent): मच्छर जनित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए, विशेष रूप से सुबह और शाम के समय जब मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, तो बाहर समय बिताते समय कीट विकर्षक का उपयोग करें।

दूषित भोजन और पानी से बचें (Avoid contaminated food and water ) : सुरक्षित भोजन को संभालने का अभ्यास करें और कच्चे या अधपके खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मांस और समुद्री भोजन खाने से बचें। साफ, सुरक्षित पानी पिएं और तैरते समय पानी निगलने से बचें।

टीका लगवाएं (Get vaccinated) : वेस्ट नाइल वायरस और लाइम रोग जैसी बीमारियों से बचाव के लिए अनुशंसित टीकों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

बाहरी गतिविधियों से ब्रेक लें (Take breaks from outdoor activities) : गर्मी में अत्यधिक परिश्रम से बचें और ठंडक पाने के लिए छाया में या घर के अंदर ब्रेक लें।

इन निवारक उपायों को अपनाकर आप गर्मी के महीनों में बीमार होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ, खुशहाल मौसम का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story