×

Summer Foods for Children: गर्मी में बच्चों को खिलाएं ये स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार, नहीं पड़ेंगे बीमार

Summer Foods for Children: ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए बच्चों को दिन भर खूब सारा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना याद रखें। शक्कर युक्त पेय पदार्थों को सीमित करें और इसके बजाय पानी, इन्फ्यूज्ड वॉटर या पतले फलों के रस का विकल्प चुनें।

Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2023 8:53 AM GMT
Summer Foods for Children: गर्मी में बच्चों को खिलाएं ये स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार, नहीं पड़ेंगे बीमार
X
Summer Foods for Children (Image credit: social media)

Summer Foods for Children: गर्मी में बच्चों का ख्याल रखना आसान नहीं होता है। इन्हीं दिनों बच्चों की स्कूल से छुट्टियां भी रहती है। ऐसे में बच्चे बार-बार बाहर धुप में खेलने भाग जाते हैं। ऐसे में उनको कई गर्मी की बीमारियां होने का खतरा रहता है। इस परिस्थिति में बाकी बातों के अलावा बच्चों के खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना आवश्यक हो जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों के दौरान, बच्चों को हाइड्रेटेड और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए उन्हें पौष्टिक और ताज़ा खाद्य पदार्थ प्रदान करना महत्वपूर्ण है। भोजन में उन चीज़ों की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए जिसमे पानी की अधिकता हो. गर्मियों में पसीने के रूप में शरीर से पानी ज्यादा बाहर जाता है। ऐसे में यह ध्यान रखना जरुरी होता है कि बच्चा पौष्टिक और ऊर्जावान चीज़ का सेवन करे।

- ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए बच्चों को दिन भर खूब सारा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना याद रखें। शक्कर युक्त पेय पदार्थों को सीमित करें और इसके बजाय पानी, इन्फ्यूज्ड वॉटर या पतले फलों के रस का विकल्प चुनें।

- बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थ तैयार करते समय, उनके किसी भी विशिष्ट आहार प्रतिबंध या एलर्जी पर विचार करें। भोजन योजना और तैयारी में बच्चों को शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है, क्योंकि इससे स्वस्थ भोजन के प्रति उनकी रुचि और आनंद बढ़ सकता है।

गर्मियों के खाद्य पदार्थ जिनका बच्चे आनंद ले सकते हैं:

ताजे फल (Fresh fruits): तरबूज, जामुन (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी), संतरे, अंगूर, अनानास और अन्य मौसमी फल हाइड्रेटिंग और विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। वे स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक्स बनाते हैं।

स्मूदी (Smoothies): स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी बनाने के लिए तरह-तरह के फल, दही या दूध और मुट्ठी भर पालक या केल को एक साथ ब्लेंड करें। वे बच्चे के आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करने का एक शानदार तरीका हैं।

सलाद (Salad): खीरा, चेरी टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर और लेटस जैसी ताजी सब्जियों का उपयोग करके रंगीन सलाद तैयार करें। ग्रिल्ड चिकन या छोले जैसे प्रोटीन स्रोत जोड़ें। सलाद ताज़ा हो सकते हैं और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

फ्रोजन ट्रीट्स (Frozen treats): शुद्ध फलों या दही का उपयोग करके होममेड पॉप्सिकल्स बनाएं। आप स्वस्थ और ठंडे नाश्ते के लिए अंगूर, कटा हुआ केला, या जामुन भी फ्रीज कर सकते हैं। चोकिंग के खतरों से बचने के लिए बस यह सुनिश्चित करें कि वे आयु-उपयुक्त हैं।

कोल्ड सैंडविच और रैप्स (Cold sandwiches and wraps): लीन मीट (टर्की, चिकन) या ह्यूमस, एवोकाडो और ताजी सब्जियों जैसे शाकाहारी विकल्पों के साथ सैंडविच या रैप तैयार करें। ये पिकनिक या आउटिंग के लिए सुविधाजनक और पोर्टेबल विकल्प हो सकते हैं।

ग्रिल्ड सब्जियां और कबाब (Grilled vegetables and kebabs): भुट्टे पर तोरी, शिमला मिर्च, मशरूम और मकई जैसी सब्जियां ग्रिल करें। बच्चे अक्सर धुएँ के स्वाद का आनंद लेते हैं, और यह उन्हें विभिन्न सब्जियों से परिचित कराने का एक शानदार तरीका है।

ठंडा पास्ता या अनाज का सलाद (Cold pasta or grain salads): साबुत अनाज पास्ता या क्विनोआ या कूसकूस जैसे अनाज का उपयोग करें और उन्हें रंगीन सब्जियों, बीन्स और हल्की ड्रेसिंग के साथ मिलाएं। उन्हें ठंडा परोसा जा सकता है और पिकनिक के लिए या साइड डिश के रूप में परिपूर्ण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story