×

Super Healthy Foods: इन फूड्स का कच्चा सेवन आपको बना देगा भरपूर सेहतमंद , आज ही कर लें डाइट में शामिल

Super Healthy Foods: सभी खाद्य पदार्थों को कच्चा नहीं खाया जाता है, और कुछ को उनकी पोषण उपलब्धता बढ़ाने या संभावित रोगजनकों को खत्म करने के लिए पकाने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों को कुछ कच्चे खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिनाई हो सकती है या इष्टतम पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों को पकाने की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2023 10:26 AM GMT
Super Healthy Foods: इन फूड्स का कच्चा सेवन आपको बना देगा भरपूर सेहतमंद , आज ही कर लें डाइट में शामिल
X
Super Healthy Foods (Image credit: social media)

Super Healthy Foods : कच्चे खाद्य पदार्थ खाना वास्तव में स्वस्थ हो सकता है, क्योंकि वे अक्सर अपने प्राकृतिक पोषक तत्वों, एंजाइमों और लाभकारी यौगिकों को बनाए रखते हैं। कच्चे खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फल और सब्जियां, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, पाचन को बढ़ावा देते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

कच्चे फूड्स का अनगिनत हैं लाभ

कच्चे फूड्स आमतौर पर असंसाधित होते हैं और एक्स्ट्रा शुगर , प्रेसेर्वटिएस और अर्टिफिशियल सामग्रियों से मुक्त होते हैं, जिससे वे एक पौष्टिक विकल्प बन जाते हैं। कच्चे खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जो इष्टतम पोषण में योगदान कर सकते हैं। साथ ही कच्चे खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फाइबर में उच्च, स्वस्थ पाचन और आंत्र नियमितता में सहयोग कर सकते हैं। कच्चे खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकते हैं।

इसके अलावा फलों और सब्जियों जैसे कई कच्चे खाद्य पदार्थों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है। कच्चे खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से सब्जियां और फल, पके हुए खाद्य पदार्थों की तुलना में कैलोरी में अक्सर कम होते हैं, जो वजन कंट्रोल करने में सहायता कर सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी खाद्य पदार्थों को कच्चा नहीं खाया जाता है, और कुछ को उनकी पोषण उपलब्धता बढ़ाने या संभावित रोगजनकों को खत्म करने के लिए पकाने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों को कुछ कच्चे खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिनाई हो सकती है या इष्टतम पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों को पकाने की आवश्यकता हो सकती है।

इन फूड्स का कच्चा सेवन देगा स्वास्थ्य लाभ

कुछ खाद्य पदार्थों का कच्चा सेवन विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है क्योंकि वे अपने प्राकृतिक पोषक तत्वों, एंजाइमों और अन्य लाभकारी यौगिकों को बनाए रखते हैं।

फल (Fruits ) : कच्चे फल खाने से आप उनके प्राकृतिक स्वाद, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का आनंद ले सकते हैं। उदाहरणों में सेब, संतरे, जामुन, तरबूज और अंगूर शामिल हैं।

सब्जियां (Vegetables ) : कच्ची सब्जियां आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती हैं। उदाहरणों में गाजर, खीरा, शिमला मिर्च, पत्तेदार साग (पालक, केल) और टमाटर शामिल हैं।

मेवे और बीज (Nuts and Seeds ): कच्चे मेवे और बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। उदाहरणों में बादाम, अखरोट, चिया के बीज, अलसी के बीज और कद्दू के बीज शामिल हैं।

पत्तेदार साग (Leafy Greens) : कच्चे पत्तेदार साग विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च भी होते हैं। उदाहरणों में पालक, लेट्यूस, अरुगुला और केल शामिल हैं।

स्प्राउट्स (Sprouts:): स्प्राउट्स अंकुरित बीज होते हैं जिन्हें आमतौर पर कच्चा खाया जाता है। वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और उनमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम होते हैं। उदाहरणों में अल्फाल्फा स्प्राउट्स, ब्रोकोली स्प्राउट्स और मूंग स्प्राउट्स शामिल हैं।

क्रूसिफेरस वेजिटेबल्स (Cruciferous Vegetables) : कच्ची क्रुसिफरस सब्जियां अपने कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जानी जाती हैं। इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं, जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। उदाहरणों में ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं।

जड़ी-बूटियाँ और मसाले (Herbs and Spices) : कई जड़ी-बूटियाँ और मसाले कच्चे खाए जाते हैं या बिना पकाए व्यंजन में जोड़े जाते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ गुण और अद्वितीय स्वाद प्रदान कर सकते हैं। उदाहरणों में तुलसी, सीताफल, पुदीना, अदरक और हल्दी शामिल हैं।

नारियल (Coconut) : कच्चा नारियल, इसके मांस और पानी सहित, स्वस्थ वसा, इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य लाभकारी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

फर्मेन्टेड फूड्स (Fermented Foods): हालाँकि फर्मेन्टेड फूड्स जैसे सॉकरक्राट, किम्ची, और कोम्बुचा प्रोबायोटिक्स और एंजाइम प्रदान करते हैं जो अत्यधिक प्रसंस्करण के बिना सेवन किए जाने पर आंत के स्वास्थ्य का सहयोग कर सकते हैं।

कच्चा शहद( Raw Honey) : कच्चा शहद असंसाधित होता है और अपने प्राकृतिक एंजाइम, एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुणों को बरकरार रखता है। यह प्रोसेस्ड शुगर का एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story