×

Foods For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, आजमाएं इन पांच फ़ूड आइटम्स को, मिलेगा आराम

Foods For Joint Pain: जोड़ों का दर्द तब होता है जब किसी को चोट लगी हो, गठिया और अन्य पुरानी चिकित्सा स्थितियां हों, अवसाद, चिंता, तनाव से पीड़ित हो, अधिक वजन हो और खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हो। जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के कई तरीके हैं, जैसे व्यायाम और उचित पोषण।

Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2023 6:22 PM GMT
Foods For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, आजमाएं इन पांच फ़ूड आइटम्स को, मिलेगा आराम
X
Foods For Joint Pain (Image: Social Media)

Foods For Joint Pain: जोड़ों की परेशानी या जोड़ों का दर्द (Joint Pain) आमतौर पर हाथों, कूल्हों, रीढ़, घुटनों और पैरों में महसूस होता है। कुछ लोगों को जोड़ों में दर्द, या जलन का अनुभव होता है। बहुत अधिक गतिविधि दर्द को और खराब कर देती है।

जोड़ों का दर्द तब होता है जब किसी को चोट लगी हो, गठिया और अन्य पुरानी चिकित्सा स्थितियां हों, अवसाद, चिंता, तनाव से पीड़ित हो, अधिक वजन हो और खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हो। जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के कई तरीके हैं, जैसे व्यायाम और उचित पोषण।

जोड़ों के दर्द के कारण (Joint Pain Causes)

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis): यह गठिया का सबसे आम रूप है, जो समय के साथ जोड़ों में टूट-फूट के कारण होता है। यह उपास्थि के टूटने की ओर जाता है, जिससे प्रभावित जोड़ों में दर्द, जकड़न और सूजन हो जाती है।

रुमेटीइड गठिया (Rheumatoid arthritis): यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से जोड़ों पर हमला करती है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन, दर्द और अकड़न होती है। यह अक्सर कई जोड़ों को सममित रूप से प्रभावित करता है।

गाउट (Gout): गाउट एक प्रकार का गठिया है जो जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण होता है। यह आमतौर पर बड़े पैर की अंगुली को प्रभावित करता है, लेकिन अन्य जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे अचानक और गंभीर दर्द, सूजन और लालिमा हो सकती है।

चोट या आघात (Injury or trauma): जोड़ों का दर्द चोटों से हो सकता है, जैसे कि फ्रैक्चर, मोच, तनाव या अव्यवस्था। स्नायुबंधन, रंध्र, या उपास्थि को नुकसान से दर्द और प्रतिबंधित आंदोलन हो सकता है।

संक्रमण (Infections): कुछ संक्रमण, जैसे सेप्टिक गठिया, लाइम रोग या वायरल संक्रमण, जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा कर सकते हैं।

जोड़ों के दर्द में राहत के लिए पांच खाद्य पदार्थ (Five Foods For Joint Pain)

कुछ खाद्य पदार्थों में सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं और संभावित रूप से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं:

फैटी फिश (Fatty Fish): सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने के लिए जानी जाती हैं। ओमेगा -3 एस जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम करने में मदद कर सकता है। सप्ताह में कुछ बार वसायुक्त मछली को अपने आहार में शामिल करने का लक्ष्य रखें।

हल्दी (Turmeric): हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जोड़ों के दर्द को कम करने और गठिया के लक्षणों में सुधार करने की क्षमता के लिए कर्क्यूमिन का अध्ययन किया गया है। अपने व्यंजनों में हल्दी जोड़ने या पूरक के रूप में इसका सेवन करने पर विचार करें, लेकिन उचित खुराक के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

जामुन (Berries): स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और चेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होते हैं। ये फल सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो जोड़ों के दर्द में योगदान कर सकते हैं। अपने नियमित आहार के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार के बेरीज का आनंद लें।

पत्तेदार साग (Green Leaf): पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स शामिल होते हैं जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। पत्तेदार साग को अपने भोजन में सलाद, स्टर-फ्राई या स्मूदी में शामिल करें।

अदरक (Ginger): अदरक का उपयोग इसके औषधीय गुणों के लिए सदियों से किया जाता रहा है, जिसमें इसके सूजन-रोधी प्रभाव भी शामिल हैं। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप अदरक का विभिन्न रूपों में सेवन कर सकते हैं, जैसे ताजा अदरक की जड़, पाउडर अदरक, या अदरक की चाय।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story