×

Healthy Omelets Recipe: नाश्ते में ऑमलेट के इन तरीकों को जरूर करें ट्राई , मिलेगा स्वाद का अनोखा जायका

Healthy Omelets Recipe For Breakfast: अंडे में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि कोलीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड। अंडे बहुमुखी हैं और अलग-अलग स्वाद और वरीयताओं के अनुरूप कई तरीकों से तैयार किए जा सकते हैं। उन्हें तले हुए, पोच्ड, उबले हुए या आमलेट या फ्रिटेटस में बनाया जा सकता है। पौष्टिक और संतोषजनक नाश्ता बनाने के लिए अंडे को विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ जोड़ा जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2023 9:25 AM GMT
Healthy Omelets Recipe: नाश्ते में ऑमलेट के इन तरीकों को जरूर करें ट्राई , मिलेगा स्वाद का अनोखा जायका
X
Healthy Omelets (Image credit: social media)

Healthy Omelets For Breakfast: नाश्ते में अंडे खाने से कई फायदे मिल सकते हैं और स्वस्थ आहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंडे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इनमें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, विटामिन (जैसे विटामिन बी12, विटामिन डी और विटामिन ए), खनिज (जैसे आयरन और सेलेनियम), और एंटीऑक्सिडेंट (जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन) होते हैं। सुबह अंडे का सेवन इन बहुमूल्य पोषक तत्वों के साथ आपके दिन की अच्छी शुरुआत प्रदान कर सकता है।

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने और भूख कम करने के लिए जाने जाते हैं। अपने नाश्ते में अंडे को शामिल करने से आप संतुष्ट महसूस कर सकते हैं और दिन भर ज्यादा खाने से बच सकते हैं। यह वजन प्रबंधन के लिए या स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करते समय फायदेमंद हो सकता है। अंडे अपने प्रोटीन और वसा की मात्रा के कारण आसानी से उपलब्ध ऊर्जा का स्रोत हैं। अंडे में प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संयोजन एक निरंतर ऊर्जा रिलीज प्रदान कर सकता है, जिससे आपको सुबह भर ऊर्जावान और केंद्रित रहने में मदद मिलती है।

अंडे में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि कोलीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड। अंडे बहुमुखी हैं और अलग-अलग स्वाद और वरीयताओं के अनुरूप कई तरीकों से तैयार किए जा सकते हैं। उन्हें तले हुए, पोच्ड, उबले हुए या आमलेट या फ्रिटेटस में बनाया जा सकता है। पौष्टिक और संतोषजनक नाश्ता बनाने के लिए अंडे को विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ जोड़ा जा सकता है।

तो आज हम आपके लिए यहाँ पाँच स्वस्थ आमलेट की वैराइटी लेकर आये हैं जिन्हें आप पौष्टिक नाश्ते के लिए आज़मा सकते हैं:

वेजी ऑमलेट (Veggie Omelet) : शिमला मिर्च, पालक, प्याज, मशरूम और टमाटर जैसी कई तरह की रंगीन सब्जियां भूनें। दूध के छींटे के साथ अंडे को फेंटें, इसे सब्जियों के ऊपर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि अंडे सेट न हो जाएं। अतिरिक्त स्वाद के लिए अजमोद या तुलसी जैसी ताजा जड़ी बूटियों के साथ शीर्ष।

मेडिटरेनीयन आमलेट (Mediterranean Omelet) : अपने आमलेट को मेडिटरेनीयन स्वादों से प्रेरित सामग्री से भरें। कटे हुए टमाटर, कटे हुए जैतून, फ़ेटा चीज़ और सूखे अजवायन की पत्ती मिलाएँ। ऑमलेट को तब तक पकाएं जब तक कि यह पक न जाए और पनीर थोड़ा पिघल जाए।

पालक और मशरूम आमलेट( Spinach and Mushroom Omelet): कटे हुए मशरूम और बेबी पालक को तब तक भूनें जब तक कि वे मुरझा न जाएं। थोड़े से दूध के साथ अंडे फेंटें, नमक और काली मिर्च डालें और सब्ज़ियों के ऊपर डालें। अंडे के सख्त होने तक पकाएं। अतिरिक्त स्वाद के लिए कसा हुआ पार्मेज़ान चीज़ छिड़कें।

स्मोक्ड सैल्मन ऑमलेट (Smoked Salmon Omelet): स्मोक्ड सैल्मन, बारीक कटा हुआ लाल प्याज और क्रीम चीज़ मिलाएं। दूध के छींटे के साथ अंडे को फेंटें, सामन मिश्रण पर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि अंडे सेट न हो जाएं। ताज़े सोआ और नींबू के रस से सजाएँ।

मेक्सिकन शैली का ऑमलेट (Mexican-style Omelet): कटे हुए शिमला मिर्च, प्याज़ और जलेपीनोस (अगर आपको मसाला पसंद है) को नरम होने तक भूनें। दूध के छींटे, मिर्च पाउडर, जीरा और नमक के साथ अंडे मारो। भुनी हुई सब्जियों के ऊपर अंडे का मिश्रण डालें, सेट होने तक पकाएं, और ऊपर से कटा हुआ एवोकाडो, साल्सा और ग्रीक योगर्ट का एक टुकड़ा डालें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story