TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Healthy Drinks: गर्मी को देना है मात तो पीजिये ये परफेक्ट समर ड्रिंक्स, रहेंगे कूल-कूल

Refreshing and Healthy Drinks: गर्म मौसम में हमें लगातार शांत और ठंडा करने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने चाहिए। गर्मी में हमारे शरीर से बहुत पीसना निकलता है। ऐसे में शरीर बहुत जल्दी पानी की कमी हो जाती है। यह कुछ ठंडा, जैसे सोडा या ठंडा पेय लेने का एक अच्छा समय है।

Preeti Mishra
Published on: 23 May 2023 10:18 AM GMT
Healthy Drinks: गर्मी को देना है मात तो पीजिये ये परफेक्ट समर ड्रिंक्स, रहेंगे कूल-कूल
X
Refreshing and Healthy Drinks (Image:Newstrack)

Refreshing and Healthy Drinks: गर्मी अपने चरम पर है। तीव्र गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। ऐसी परिस्थितियों में, खुद को ठंडा रखने और किसी बीमारी से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। खूब पानी पीना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन आप गर्मी को दूर रखने के लिए कुछ ताज़ा और स्वस्थ पेय भी आज़मा सकते हैं।

गर्म मौसम में हमें लगातार शांत और ठंडा करने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने चाहिए। गर्मी में हमारे शरीर से बहुत पीसना निकलता है। ऐसे में शरीर बहुत जल्दी पानी की कमी हो जाती है। यह कुछ ठंडा, जैसे सोडा या ठंडा पेय लेने का एक अच्छा समय है। यहीं पर हम गलती करते हैं क्योंकि कोई भी चीज जो अत्यधिक ठंडी होती है, वास्तव में हमारी रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने के लिए मजबूर कर सकती है और हमारे शरीर की गर्मी खोने के तरीके को बदल सकती है।

आज हम इस लेख में आठ ऐसे पेय पदार्थों का उल्लेख करेंगे जो गर्मी के समय में आपको तरोताजा रखेंगे और साथ ही स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

इन 8 ताज़ा और स्वस्थ पेय के साथ आप गर्मी को मात दे सकते हैं

नींबू पानी (Lemonade)

एक क्लासिक समर ड्रिंक, नींबू पानी न केवल ताज़ा होता है, बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर होता है। एक गिलास में ताज़े नींबू निचोड़ें, पानी डालें और शहद या स्टीविया जैसे प्राकृतिक स्वीटनर से मीठा कर भरपूर आनंद लें।

आइस्ड ग्रीन टी (Iced Green Tea)

ग्रीन टी का एक बर्तन बनाएं, इसे ठंडा होने दें और इसे बर्फ के ऊपर डालें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें एक ताज़ा स्वाद होता है जो इसे गर्म गर्मी के दिनों के लिए परफेक्ट है।

फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर (Fruit Infused Water)

पानी के एक जग में अपने पसंदीदा फलों जैसे स्ट्रॉबेरी, संतरे, या खीरे के स्लाइस डालें और इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। नेचुरल टेस्ट के साथ एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग पेय तैयार है।

तरबूज स्लशी (Watermelon Slushie)

ताजे तरबूज के टुकड़ों को बर्फ के साथ चिकना होने तक फेंटें। तरबूज हाइड्रेटिंग और स्वाभाविक रूप से मीठा होता है, और इसे ठंडा करके पीने का मज़ा कुछ और ही है। अवश्य ट्राई करें।

नारियल पानी (Coconut Water)

सीधे नारियल से, यह पेय अविश्वसनीय रूप से हाइड्रेटिंग है और इसमें आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। ताज़ा बूस्ट के लिए इसका ठंडा मज़ा लें।

ककड़ी-पुदीना कूलर (Cucumber-Mint Cooler)

छिलके वाले खीरे, ताज़े पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, और थोड़ा शहद या प्राकृतिक स्वीटनर पानी या स्पार्कलिंग पानी के साथ मिलाएं। यह पेय ठंडा, हाइड्रेटिंग और स्वाद से भरपूर है।

होममेड आइस्ड हर्बल टी (Homemade Iced Herbal Tea)

हिबिस्कस, कैमोमाइल, या पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय बनाएं और उन्हें ठंडा होने दें। स्वादिष्ट और सुखदायक गर्मियों के पेय के लिए बर्फ पर डालें और नींबू का निचोड़ या शहद मिलाये।

अनानास-तुलसी स्मूदी( Pineapple-Basil Smoothie)

ताजा अनानास के टुकड़ों को मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों, नारियल के दूध या दही और बर्फ के साथ ब्लेंड करें। सुगंधित तुलसी के साथ अनानास की स्वादिष्ट स्मूदी का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story