TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Summer Drinks: गर्मी के मौसम में शरबत पीना सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक या हानिकारक? जानिए विशेषज्ञ की राय

Summer Drinks: गर्मियों की प्यास बुझाने वालों की तलाश है? शरबत आपका पसंदीदा पेय तभी हो सकता है, जब आप पोषण विशेषज्ञ द्वारा बताए गए इन सुझावों का पालन करें

Preeti Mishra
Published on: 5 April 2023 9:32 AM GMT
Summer Drinks: गर्मी के मौसम में शरबत पीना सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक या हानिकारक? जानिए विशेषज्ञ की राय
X
Summer Drinks (Image credit: social media)

Summer Drinks: जैसा कि चरम गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, और गर्मी की लहर के जल्द ही कम होने की उम्मीद नहीं है, लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडे खाद्य पदार्थ, पेय और पेय पदार्थों की तलाश करते हैं। घर का बना शरबत पीना गर्मी को मात देने और हाइड्रेटेड रहने के प्राकृतिक तरीकों में से एक है।

निर्जलीकरण से बचने के लिए घर के बने पेय और तरबूज, आम, खीरे, लौकी जैसे अन्य स्वस्थ विकल्पों के लिए जाना बेहतर है। आम पन्ना, कोकम शरबत, बादाम शरबत, चंदन शरबत, फालसा शरबत कुछ ऐसे शरबत हैं जिन्हें आप खुद को हाइड्रेट करने के लिए घर पर बना सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार जानिये शरबत कितने स्वस्थ हैं और क्या उनका कोई दुष्प्रभाव हो सकता है।

एक्सपर्ट की राय :

विशेषज्ञों के अनुसार अपनी सुगंध और असाधारण स्वास्थ्य लाभों के लिए मूल्यवान, शरबत में एक उत्थान, शीतलन और पुनर्स्थापना प्रभाव और निर्जलीकरण और गर्मी से निपटने के लिए असंख्य गुण हैं। ये गर्मी के कूलर न केवल प्यास बुझाने में मदद करते हैं, बल्कि बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

घर पर बने शरबत के फायदे:

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है (Boosts blood circulation)

शरबत आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी6 का बेहतरीन स्रोत है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वहीं, इसमें मैंगनीज की मौजूदगी ब्लड प्रेशर के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

आंखों में लाली कम कर देता है (Reduces redness in the eyes)

शरबत एक मूत्रवर्धक है जिसमें शीतलन गुण होते हैं। इसके अलावा, वे इलेक्ट्रोलाइट्स के समृद्ध स्रोत हैं, जो आंखों की विभिन्न समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं।

अत्यधिक प्यास को कम करता है (Reduces excessive thirst)

चिलचिलाती गर्मी में शरबत का ठंडा गिलास पीने से ताजगी का अहसास होता है। यह समर कूलर अत्यधिक प्यास को कम करने में मदद करता है। इसकी पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत (Good source of antioxidants)

यह जानना जरूरी है कि इनमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। वे न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं, बल्कि अंगों और ऊतकों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इस स्वस्थ पेय का सेवन करें।

डिहाइड्रेशन से बचाता है (Prevents dehydration)

साल के इस समय में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। नियमित अंतराल पर विभिन्न प्रकार के शरबत लेने से संभवतः निर्जलीकरण को दूर रखा जा सकता है।

शरबत के दुष्प्रभाव (Sharbat side effects)

शरबत के कई फायदे हैं, लेकिन अगर आप इसमें बहुत अधिक चीनी या कृत्रिम रंग मिलाते हैं तो इसके अपने नुकसान भी हैं। पोषण विशेषज्ञ से कृत्रिम मिठास और परिरक्षकों वाले शरबत के दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story