×

Summer Skincare Tips: टैनिंग से बचने के 5 असरदार उपाय, आप भी आजमाएं

Summer Skincare Tips: अपनी त्वचा को कपड़ों से ढकना टैनिंग को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हल्के, लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और स्कर्ट चुनना बेहतरीन विकल्प है । इसके अतिरिक्त, अपने चेहरे, गर्दन और कानों को धूप से बचाने के लिए चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनें।

Preeti Mishra
Published on: 5 Jun 2023 11:58 AM GMT
Summer Skincare Tips: टैनिंग से बचने के 5 असरदार उपाय, आप भी आजमाएं
X
Summer Skincare Tips (Image credit: social media)

Summer Skincare Tips: गर्म और धूप के महीनों के दौरान स्वस्थ और संरक्षित त्वचा को बनाए रखने के लिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल आवश्यक है। जब गर्मियों में टैनिंग के लिए त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो एक स्वस्थ टैन प्राप्त करते हुए धूप से सुरक्षा को प्राथमिकता देना आवश्यक है। सन-किस्ड ग्लो पाने के साथ-साथ आपकी त्वचा की देखभाल करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ जरुरी कदम जरूर उठाने चाहिए।

बता दें कि आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन महत्वपूर्ण है। मध्यम एसपीएफ़ (15 और 30 के बीच) के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें, ताकि सुरक्षा प्रदान करते हुए कुछ धूप में निकलने की अनुमति मिल सके। इसे अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों सहित अपने शरीर के सभी खुले क्षेत्रों पर लगाएं। हर दो घंटे में या तैरने या पसीने के बाद दोबारा लगाएं। सूर्य के संपर्क की छोटी अवधि के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं ताकि आपकी त्वचा धीरे-धीरे तन बन सके। जब सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं, तब अत्यधिक धूप वाले घंटों (सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक) के दौरान लंबे समय तक संपर्क में रहने से बचें।

आमतौर पर गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए इन असरदार उपायों को अपनाना जरुरी है :

अगर आप पूरी तरह से टैनिंग से बचना चाहते हैं, तो आपकी त्वचा को अत्यधिक धूप के संपर्क से बचाने और टैनिंग को रोकने के लिए यहां पांच प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें (Wear protective clothing) : अपनी त्वचा को कपड़ों से ढकना टैनिंग को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हल्के, लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और स्कर्ट चुनना बेहतरीन विकल्प है । इसके अतिरिक्त, अपने चेहरे, गर्दन और कानों को धूप से बचाने के लिए चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनें।

छाया में रहे (Seek shade) : जब सूरज अपने चार्म होता है, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच, छाया ढूंढें और अपना समय सीधे धूप में जाने से बचें । पेड़ों, छतरियों या अन्य संरचनाओं खोजें जो पर्याप्त छाया प्रदान कर सकें। यह आपकी त्वचा को सूरज की किरणों के संपर्क में आने से रोकता है और टैनिंग को रोकने में मदद करता है।

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें (Use broad-spectrum sunscreen) : किसी भी उजागर त्वचा पर एक उच्च एसपीएफ़ (30 या अधिक) के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। सुनिश्चित करें कि यह यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से बचाता है। यदि आप पसीना बहा रहे हैं या तैर रहे हैं तो इसे उदारता से लगाएं और हर दो घंटे में या अधिक बार फिर से लगाएं।

धूप का चश्मा पहनें (Wear sunglasses): 100% यूवीए और यूवीबी सुरक्षा प्रदान करने वाले धूप के चश्मे पहनकर अपनी आंखों और उनके आसपास की नाजुक त्वचा की रक्षा करें। यह टैनिंग को रोकने में मदद करता है और धूप से होने वाली आंखों की क्षति के जोखिम को कम करता है।

यूवी इंडेक्स के बारे में जानकार रहें (Stay informed about UV index) : बाहर जाने से पहले यूवी इंडेक्स की जांच करें। यूवी इंडेक्स आपके क्षेत्र में सूर्य की यूवी किरणों की ताकत के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यदि यूवी इंडेक्स अधिक है, तो धूप में निकलने और टैनिंग से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें।

याद रखें कि ये उपाय टैनिंग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कोई भी तरीका 100% फुलप्रूफ नहीं है। यदि आप गोरी त्वचा बनाए रखना चाहते हैं या पूरी तरह से टैनिंग से बचना चाहते हैं, तो इन बातों का लगातार पालन करना और धूप में निकलने से सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story