×

Sunscreen Side Effect: सनस्क्रीन सेलेक्ट करने से पहले बरतें ये सावधानियां, वरना हो सकता है त्वचा रोग

Sunscreen Side Effect: सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को इस दौरान तीव्र यूवी किरणों से बचाने में मदद मिलती है। साथ ही बहुत से लोग गर्मियों के दौरान बाहरी गतिविधियों जैसे तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, खेल और पिकनिक में संलग्न होते हैं। इन गतिविधियों में अक्सर सूर्य के लंबे समय तक संपर्क शामिल होता है।

Preeti Mishra
Published on: 19 May 2023 11:32 AM GMT
Sunscreen Side Effect: सनस्क्रीन सेलेक्ट करने से पहले बरतें ये सावधानियां, वरना हो सकता है त्वचा रोग
X
Sunscreen Side Effect (Image: Social Media)

Sunscreen Side Effects: गर्मियों में कई कारणों से सनस्क्रीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। गर्मियों के महीनों के दौरान, सूर्य के प्रकाश की तीव्रता आमतौर पर पृथ्वी के झुकाव और सूर्य के कोण के कारण अधिक होती है। इसका मतलब यह है कि सूरज से आने वाली यूवी किरणें अधिक मजबूत होती हैं, जिससे सनबर्न और त्वचा को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को इस दौरान तीव्र यूवी किरणों से बचाने में मदद मिलती है। साथ ही बहुत से लोग गर्मियों के दौरान बाहरी गतिविधियों जैसे तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, खेल और पिकनिक में संलग्न होते हैं। इन गतिविधियों में अक्सर सूर्य के लंबे समय तक संपर्क शामिल होता है। अपने सन प्रोटेक्शन रूटीन के हिस्से के रूप में सनस्क्रीन का उपयोग करने से सनबर्न, त्वचा की क्षति और त्वचा कैंसर जैसे दीर्घकालिक परिणामों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

गर्मियों में सनस्क्रीन कैसे चुनें (How to Select Sunscreen in Summer)

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम लेबल वाले सनस्क्रीन की तलाश करें। इसका मतलब यह है कि यह यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से बचाता है। यूवीए किरणें समय से पहले त्वचा को उम्र दे सकती हैं, जबकि यूवीबी किरणें सनबर्न के लिए जिम्मेदार होती हैं। दोनों प्रकार की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF)

30 या अधिक के सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) वाला सनस्क्रीन चुनें। एसपीएफ़ यूवीबी किरणों के खिलाफ सुरक्षा के स्तर को इंगित करता है। उच्च एसपीएफ़ मूल्य अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी सनस्क्रीन 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है। एसपीएफ़ 30 लगभग 97% यूवीबी किरणों को रोकता है, जबकि उच्च एसपीएफ़ मान सुरक्षा में मामूली वृद्धि प्रदान करते हैं।

त्वचा का प्रकार और संवेदनशीलता

अपनी त्वचा के प्रकार और किसी विशिष्ट संवेदनशीलता पर विचार करें। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है या एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो हाइपोएलर्जेनिक या संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त सनस्क्रीन चुनें। जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे अवयवों के साथ खनिज-आधारित सनस्क्रीन आमतौर पर संवेदनशील त्वचा द्वारा बेहतर सहन किए जाते हैं।

गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करने से कौन-सा रोग हो सकता है? (Disease Caused by not Using Sunscreen)

गर्मियों में सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करने या आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से पर्याप्त रूप से सुरक्षित नहीं रखने से कई स्थितियों और बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जिनमें शामिल हैं:

सनबर्न (Sunburn): सनबर्न असुरक्षित सूरज के संपर्क का सबसे तात्कालिक और सामान्य परिणाम है। इससे त्वचा में लालिमा, दर्द, सूजन और फफोले पड़ सकते हैं। गंभीर सनबर्न काफी दर्दनाक हो सकता है और इसके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

त्वचा कैंसर( Skin Cancer): यूवी विकिरण के लंबे समय तक और बार-बार संपर्क त्वचा कैंसर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। इसमें गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर (जैसे बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा) और मेलेनोमा दोनों शामिल हैं, जो त्वचा कैंसर का सबसे खतरनाक और संभावित घातक रूप है। धूप से बचाव के अन्य उपायों के साथ-साथ सनस्क्रीन का नियमित उपयोग त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

समय से पहले बूढ़ा होना (Premature Aging): असुरक्षित सूरज के संपर्क में आने से त्वचा समय से पहले बूढ़ा हो सकती है, जिसे आमतौर पर फोटो एजिंग कहा जाता है। यह झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, असमान त्वचा टोन, उम्र के धब्बे और त्वचा की लोच में कमी के रूप में प्रकट हो सकता है। सनस्क्रीन का उपयोग उम्र बढ़ने के इन दिखाई देने वाले संकेतों से बचाने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रख सकता है।

सूर्य की संवेदनशीलता और एलर्जी प्रतिक्रियाएं (Sun Sensitivity and Allergic Reactions): कुछ व्यक्ति सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं और एलर्जी प्रतिक्रियाओं या त्वचा की स्थिति जैसे बहुरूपी प्रकाश विस्फोट (पीएलई) या सौर पित्ती का अनुभव कर सकते हैं। सनस्क्रीन का उपयोग संवेदनशील त्वचा की रक्षा करने और इन प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

आंखों को नुकसान (Eye Damage): उचित आंखों की सुरक्षा के बिना सूर्य का संपर्क आंखों की क्षति में योगदान कर सकता है, जिसमें मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और अन्य दृष्टि समस्याएं शामिल हैं। आंखों के आसपास सनस्क्रीन लगाना और यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेज पहनना आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story