×

Health Tips: रात में बेहतर नींद चाहिए तो इन सुपरफूड्स को कर लें अपने डाइट में शामिल , सोयेंगे आराम से

Superfoods For Sleep Better: नींद के दौरान, शरीर साइटोकिन्स, प्रोटीन का उत्पादन और रिलीज करता है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन व्यक्तियों को लगातार पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिलती है, उनकी उम्र पुरानी नींद की कमी वाले लोगों की तुलना में लंबी होती है। नींद संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में एक भूमिका निभाती है, जो दीर्घायु में योगदान कर सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 12 Jun 2023 6:50 AM GMT
Health Tips: रात में बेहतर नींद चाहिए तो इन सुपरफूड्स को कर लें अपने डाइट में शामिल , सोयेंगे आराम से
X
Superfoods For Sleep Better (Image credit: social media)

Superfoods For Sleep Better: रात की अच्छी नींद लेना संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए आवश्यक है। नींद शारीरिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और विभिन्न शारीरिक कार्यों का सहयोग करती है। यह ऊतक की मरम्मत, मांसपेशियों की वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में मदद करता है। पर्याप्त नींद भी मोटापा, डायबिटीज , हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी स्थितियों के विकास के कम जोखिम से जुड़ी है।

रात में बेहतर नींद क्यों है जरुरी

नींद का मानसिक और भावनात्मक तंदुरूस्ती से गहरा संबंध है। पर्याप्त नींद मूड को नियंत्रित करने में मदद करती है, मानसिक स्वास्थ्य विकारों जैसे अवसाद और चिंता के जोखिम को कम करती है, और स्मृति, एकाग्रता और निर्णय लेने की क्षमता सहित संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करती है। रात की अच्छी नींद दिन के दौरान इष्टतम ऊर्जा स्तर, सतर्कता और उत्पादकता को बढ़ावा देती है। यह बेहतर प्रदर्शन, रचनात्मकता, समस्या को सुलझाने के कौशल और ध्यान केंद्रित करने और नई जानकारी सीखने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके विपरीत, नींद की कमी से दिन की थकान, कम उत्पादकता और बिगड़ा हुआ कार्य हो सकता है।

साथ ही नींद भावनात्मक नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पर्याप्त नींद भावनाओं को स्थिर करने, तनाव प्रबंधन में सुधार करने और चुनौतीपूर्ण स्थितियों से निपटने में लचीलापन बढ़ाने में मदद करती है। दूसरी ओर, अपर्याप्त नींद से चिड़चिड़ापन, मिजाज में बदलाव, भावनात्मक प्रतिक्रिया में वृद्धि और तनाव को प्रबंधित करने में कठिनाई हो सकती है।

बता दें कि शारीरिक गतिविधियों में शामिल एथलीटों और व्यक्तियों को अच्छा प्रदर्शन और रिकवरी के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। नींद की कमी समन्वय, प्रतिक्रिया समय, चपलता और सम्पूर्ण एथलेटिक प्रदर्शन को ख़राब कर सकती है। यह कम सतर्कता और खराब निर्णय लेने के कारण चोट लगने के जोखिम को भी बढ़ाता है।

नींद के दौरान, शरीर साइटोकिन्स, प्रोटीन का उत्पादन और रिलीज करता है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन व्यक्तियों को लगातार पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिलती है, उनकी उम्र पुरानी नींद की कमी वाले लोगों की तुलना में लंबी होती है। नींद संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में एक भूमिका निभाती है, जो दीर्घायु में योगदान कर सकती है।

बेहतर नींद के लिए सुपरफूड्स (Superfoods for Better Sleep)

हालांकि ऐसा कोई जादुई भोजन नहीं है जो रात की अच्छी नींद की गारंटी देता हो, लेकिन कुछ सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करने से नींद की गुणवत्ता बेहतर हो सकती है। ये खाद्य पदार्थ अपने पोषक तत्व सामग्री के लिए जाने जाते हैं, जो विश्राम को बढ़ावा दे सकते हैं और नींद के पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुपरफूड्स हैं जो अक्सर बेहतर नींद से जुड़े होते हैं:

तीखी चेरी (Tart cherries) : तीखी चेरी या तीखी चेरी का रस मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है, एक हार्मोन जो सोने-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। तीखी चेरी या उनके जूस का सेवन नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार करने में मदद कर सकता है।

कीवी (Kiwi) : कीवी फल सेरोटोनिन से भरपूर होता है, जो नींद को नियंत्रित करने वाला एक न्यूरोट्रांसमीटर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और ई भी होते हैं, जो बेहतर नींद के परिणामों से जुड़े हुए हैं।

बादाम (Almonds ) : बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो विश्राम को बढ़ावा देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है। वे स्वस्थ वसा और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और रात के दौरान रक्त शर्करा के उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अखरोट (Walnuts) : अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो बेहतर नींद से जुड़ा हुआ है। उनमें मेलाटोनिन भी होता है और स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा संतुलन प्रदान करता है।

केले (Bananas) : केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। उनमें ट्रिप्टोफैन भी होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है।

पत्तेदार साग (Leafy greens) : पालक और केल जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं, जिन्हें बेहतर नींद की गुणवत्ता से जोड़ा गया है। वे फोलेट भी प्रदान करते हैं, जो नींद के पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हर्बल चाय( Herbal teas) : कैमोमाइल चाय और लैवेंडर चाय या वेलेरियन रूट चाय जैसे हर्बल मिश्रण अपने शांत करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। सोने से पहले एक गर्म हर्बल चाय की चुस्की लेने से शरीर को आराम मिलता है और नींद की तैयारी होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story