TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Tarbooj Ke Chilke Ke Fayde: तरबूज के छिलकों को ना समझिये बेकार इन बिमारियों का है अचूक बाण

Tarbooj Ke Chilke Ke Fayde in Hind: हालांकि तरबूज के छिलके को अक्सर छोड़ दिया जाता है, इसमें कुछ पोषक तत्व और यौगिक होते हैं जिनके संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट रोगों के लिए तरबूज के छिलके के उपचारात्मक गुणों का सहयोग करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और इसे चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2023 4:00 PM GMT
Tarbooj Ke Chilke Ke Fayde: तरबूज के छिलकों को ना समझिये बेकार इन बिमारियों का है अचूक बाण
X
Tarbooj Ke Chilke Ke Fayde in Hindi (Image credit: social media)

Tarbooj Ke Chilke Ke Fayde in Hindi: अकसर हम तरबूज तो बड़े शौक से खाते हैं लेकिन उसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन जरा रुकिए , आप जिस छिलके को बेकार समझ कर कूड़े में फेक रहे हैं वो आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

हालांकि तरबूज के छिलके को अक्सर छोड़ दिया जाता है, इसमें कुछ पोषक तत्व और यौगिक होते हैं जिनके संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट रोगों के लिए तरबूज के छिलके के उपचारात्मक गुणों का सहयोग करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और इसे चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं माना जाना चाहिए।

तरबूज के छिलके से जुड़े कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:

पोषक तत्व सामग्री (Nutrient Content) : तरबूज का छिलका विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक स्रोत है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम और सिट्रूलाइन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हाइड्रेशन (Hydration): तरबूज के छिलके में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो समग्र हाइड्रेशन में योगदान कर सकती है।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive Health): तरबूज के छिलके में फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है।

जलनरोधी गुण (Anti-inflammatory Properties): कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि तरबूज के छिलके में सूजनरोधी गुण हो सकते हैं, जो कुछ स्थितियों में सूजन से संबंधित लक्षणों को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट क्षमता (Antioxidant Potential): तरबूज के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, संभावित रूप से समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि तरबूज के छिलके को कम मात्रा में सेवन करना चाहिए और खाने से पहले ठीक से तैयार करना चाहिए। बाहरी हरी परत आमतौर पर सख्त होती है और आमतौर पर इसका सीधे सेवन नहीं किया जाता है, लेकिन आंतरिक सफेद हिस्से को विभिन्न व्यंजनों में अचार पकाया जा सकता है।

तरबूज के छिलकों से दूर होती हैं बीमारियां

तरबूज के छिलकों के उपयोग से विशिष्ट रोगों को ठीक किया जा सकता है। हालांकि तरबूज के छिलकों में कुछ पोषक तत्व और यौगिक होते हैं, जो कुछ रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं।

पाचन क्रिया होता है दुरुस्त

तरबूज के छिलकों में मुख्य रूप से फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य और नियमित मल त्याग का सहयोग कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उनमें थोड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, जैसे लाइकोपीन और सिट्रूलाइन हो सकते हैं। हालांकि, तरबूज के छिलकों में इन यौगिकों की सांद्रता फलों के अन्य भागों, जैसे कि गूदे की तुलना में अपेक्षाकृत कम होती है।

त्वचा बनती है बेदाग

तरबूज के छिलकों को पीस कर थोड़ा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई तरह के दाग -धब्बे दूर हो जाते हैं। तरबूज के छिलकों में मौजूद तत्व चेहरे के रोम छिद्रों को खोलकर उसकी अच्छे से सफाई करते हैं , जिससे की त्वचा खिली -खिली और बेदाग नज़र आती है।

डायबिटीज भी रखता है कण्ट्रोल

तरबूज़ के ऊपर के हरे छिलके के बाद जो सफ़ेद भाग होता है उसकों काली मिर्च और काले नमक के साथ मिलाकर खाने से डायबिटीज के रोग को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। ध्यान रहें इसका उपभोग सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

हालांकि तरबूज के छिलके कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, उन्हें बीमारियों के लिए एकमात्र या प्राथमिक उपचार नहीं माना जाना चाहिए। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य चिंताएं या चिकित्सा स्थितियां हैं, तो उचित निदान, उपचार और प्रबंधन के लिए डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story