×

ये डाइट चार्ट कम कर सकता है कोरोना वायरस का खतरा, जानिए क्या कहता है रिसर्च

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से संक्रमित है और भारत में भी ये बीमारी पूरी तरह से घर कर गई है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है उन पर कोविड-19 का खतरा कम है।

suman
Published on: 23 April 2020 3:00 PM GMT
ये डाइट चार्ट कम कर सकता है कोरोना वायरस का खतरा, जानिए क्या कहता है रिसर्च
X

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस से संक्रमित है और भारत में भी ये बीमारी पूरी तरह से घर कर गई है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है उन पर कोविड-19 का खतरा कम है।

अफवाहों से बचें

कोरोना से निजात पाने के लिए सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहे उड़ रही है। इन्ही में एक अफवाह सोशल मीडिया पर ये भी है कि हस्तमैथुन से ब्लड सेल बढ़ते हैं, भ्रामक है।कोरोना से मुक्त होने के लिए लोगों को कुछ फल खाने की सलाह दी जा रही है जिनमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा ज्यादा हो। बहुत से लोग तो प्रो-बायोटिक्स लेने की सलाह भी दे रहे हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए ग्रीन-टी और लाल मिर्च लाभदायक है। रिसर्च में सुपर फूड बाजार का फैलाया हुआ एक अफवाह है। शोध में इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि इनसे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

यह पढ़ें....कोरोना वायरस से बचाव के लिए नगर निगम कर्मचारियों ने फोगिंग की, देखें तस्वीरें

रिसर्च में खुलासा

*अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी की इम्युनोलॉजिस्ट अकीको इवासाकी का कहना है कि त्वचा, श्वसन मार्ग और म्यूकस झिल्ली, ये तीनों हमारे शरीर में किसी भी संक्रमण को रोकने में मददगार हैं। अगर कोई वायरस इन तीनों को पार कर शरीर में जाता है, तो फिर अंदर के सेल वायरस से लड़ना शुरू कर देते हैं।

*शरीर के अंदर ये रोग प्रतिरोधक क्षमता कुछ दिन या सप्ताह में सामने आने लगती है। एडॉप्टिव इम्यून सिस्टम कुछ खास तरह के विषाणुओं से ही लड़ सकता है। हल्की खांसी, बुखार, सिरदर्द के लक्षण किसी वायरस की वजह से नहीं होते हैं। बल्कि ये हमारे शरीर की उस प्रतिरोधक क्षमता का हिस्सा होते हैं जो हमें जन्म से मिलती है। बलगम के जरिए बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करती है।

*रिसर्च कहती हैं कि जो लोग पूरी तरह सेहतमंद हैं उन्हें इसकी जरूरत ही नहीं। अकीका इवासाकी के मुताबिक बहुत रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन-डी की कमी से सांस संबंधी रोग की संभावना बढ़ती है। एक रिसर्च के मुताबिक 2012 तक सारी दुनिया में एक अरब से ज्यादा लोग ऐसे थे जिनमें विटामिन-डी की कमी थी। विटामिन-डी की कमी उन लोगों में ज्यादा होती है जो धूप से दूर घरों में अंदर रहते हैं।

यह पढ़ें...घाट पर अनुष्ठान करने पर अड़ी विदेशी महिला, क्वारंटाइन सेंटर में कर रही ऐसा

*शरीर में व्हाइट सेल्स से किसी बैक्टीरिया या वायरस को बढ़ने से रोकते हैं, तो दूसरी ओर स्वस्थ कोशिकाओं को खत्म करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर करते हैं। इसीलिए सभी कोशिकाओं को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए एंटी ऑक्सिडेंट की जरूरत होती है। ये एंटी ऑक्सिडेंट काफी मात्रा में फलों, सब्जियों से मिल जाते हैं। इसके लिए अलग से सप्लीमेंट लेने की बजाय फल व सब्जियों की प्रचूर मात्रा लेनी चाहिए। इस पर भी अभी रिसर्च जारी है।

इसके अलावा खाएं

*एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

*अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

*लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

suman

suman

Next Story