मोबाइल पर दिन भर व्यस्त रहने वाले लोगों के होश उड़ाकर रख देगी ये खबर

हेल्थ काउन्सिल युवा आइकान ट्विंकल कंसल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए उनके स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये।

लखनऊ: हेल्थ काउन्सिल युवा आइकान ट्विंकल कंसल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए उनके स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये।

उन्होंने स्वयं सेवकों को सलाह दी कि युवा अपने दैनिक जीवन में मोबाइल का प्रयोग कम से कम करें, जिससे स्वास्थ्य पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचा जा सके।

ये भी पढ़ें…सिकुड़ता बजट: मृत्यु शैया पर स्वास्थ्य सेवाएं

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के विवेकानन्द मण्डपम् में सुविचार एवं युवा समागम कार्यक्रम के तहत कंसल ने कहा कि आजकल के युवाओं में तनाव की स्थिति होने से उनमें थायराइड, डायबिटीज तथा माइग्रेन जैसी बीमारियां अधिक देखने को मिलती है।

इसके साथ ही उन्होंने युवाओं को दैनिक दिनचर्या समय से शुरू करने की सलाह देते हुए कहा कि युवा अपने भोजन में फल, सलाद और साबुत अनाज को शामिल करें, जिससे वे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सके। उन्होंने प्रकृति को सबसे अच्छा आरोग्य मानते हुए कहा कि प्रकृति से जुड़कर हम अपने स्वास्थ्य के साथ ही जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

कंसल ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। उन्होंने सुबह के समय घास पर चलने से होने वाले फायदों की विस्तृत चर्चा की। इसके साथ ही युवाओं द्वारा पूछे जा रहे विभिन्न प्रकार के प्रश्नों तथा उनकी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए अपने सुझाव साझा किये।

ये भी पढ़ें…मोबाइल की लत से परेशान पिता ने जो किया, उसने बदल दी बेटे की जिंदगी