×

Vaginal Sweating: योनि से अत्यधिक पसीना आना गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत, जानिए कैसे करें इसे कम

Vaginal Sweating: योनि से अत्यधिक पसीना आता रहता है या ये असुविधा का कारण बनता है, तो डॉ से तुरंत दिखाएं । वे आपके लक्षणों को देखकर उचित इलाज़ कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2023 4:53 AM GMT
Vaginal Sweating: योनि से अत्यधिक पसीना आना गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत, जानिए कैसे करें इसे कम
X
Vaginal Sweating (Image credit: social media)

Vaginal Sweating : योनि से पसीना, जिसे योनि पसीना या योनि पसीना सिंड्रोम भी कहा जाता है, कुछ व्यक्तियों के लिए असहज और परेशान करने वाला हो सकता है। जबकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और योनि क्षेत्र में नमी बनाए रखने में मदद करती है, अत्यधिक पसीना परेशान कर सकता है। योनि से आने वाले पसीने को कम करने में मदद करने के लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए।

योनि से पसीना आना कैसे करें कम( how to reduce vaginal sweating)

हल्का और ढीलाअंडरवियर पहनें
ढीले-ढाले कपड़े चुनें
अच्छी स्वच्छता बनाएं रखें
शोषक पैड या लाइनर का उपयोग करें
हाइड्रेटेड रहें
तनाव को कम करें

ध्यान दें यदि योनि से अत्यधिक पसीना आता रहता है या ये असुविधा का कारण बनता है, तो डॉ से तुरंत दिखाएं । वे आपके लक्षणों को देखकर उचित इलाज़ कर सकते हैं। हालांकि योनि से पसीना आना एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और योनि क्षेत्र में नमी बनाए रखने में मदद करती है। पसीने की ग्रंथियां जननांग क्षेत्र सहित पूरे शरीर में मौजूद होती हैं, और वे शरीर को ठंडा करने के तरीके के रूप में पसीना पैदा करती हैं।

योनि में अत्यधिक पसीना आने के कारण (Causes Of Excessive Vaginal Sweating)

अत्यधिक योनि पसीना, हालांकि, कई कारकों से प्रभावित हो सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal changes) : मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था, या रजोनिवृत्ति के निश्चित समय के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव योनि से पसीना बढ़ा सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि (Physical activity) : शरीर के तापमान को बढ़ाने वाली और पसीने को प्रेरित करने वाली शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से भी योनि से पसीना आ सकता है।

चिंता और तनाव (Anxiety and stress): भावनात्मक तनाव, चिंता और घबराहट योनि क्षेत्र सहित पूरे शरीर में पसीना बढ़ा सकते हैं।

चुस्त कपड़े (Tight clothing): तंग-फिटिंग कपड़े या गैर-सांस लेने वाले कपड़े पहनने से हवा का प्रवाह प्रतिबंधित हो सकता है और गर्मी और नमी फंस सकती है, जिससे पसीना बढ़ सकता है।

पर्यावरणीय कारक( Environmental factors): गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति या गर्म वातावरण में रहने से योनि से अधिक पसीना आता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि योनि से आने वाले पसीने को आम तौर पर तब तक सामान्य माना जाता है जब तक कि इसके साथ अन्य लक्षण जैसे दुर्गंध, खुजली, जलन या असामान्य स्राव न हो। यदि आपको अपनी योनि के पसीने के बारे में चिंता है या यदि यह असुविधा पैदा कर रहा है या आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर रहा है, तो बिना देर किये डॉ से दिखायें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story