×

गर्भवती महिलाओं के पास अभी है दोहरी जिम्मेदारी, ऐसे सावधानी के साथ रखें ख्याल

प्रेंग्नेसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं इसलिए उन्हें कोई भी इंफेक्शन या फ्लू आसानी से हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। कोरोना वायरस ने लगभग पूरे विश्व में अपना आतंक फैला दिया है। इससे बचाव के लिए ही सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया फिर भी हर दिन नये मामले सामने आ रहे हैं

suman
Published on: 17 April 2020 2:32 AM GMT
गर्भवती महिलाओं के पास अभी है दोहरी जिम्मेदारी, ऐसे सावधानी के साथ रखें ख्याल
X

लखनऊ: प्रेंग्नेसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं इसलिए उन्हें कोई भी इंफेक्शन या फ्लू आसानी से हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। कोरोना वायरस ने लगभग पूरे विश्व में अपना आतंक फैला दिया है। इससे बचाव के लिए ही सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया फिर भी हर दिन नये मामले सामने आ रहे हैं जिससे हर किसी के मन में भय है। वहीं जिसके घर में गर्भवती महिला हो उसे तो और भी ज्यादा डर लगा रहता है कि कहीं उसे और उसके होने वाले बच्चे को कुछ न हो जाए। आज के समय में प्रेग्नेंट लेडी को दोहरी जिम्मेदारी है। उन्हें अपना और होने वाले बच्चे का भी ध्यान रखना है तो ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

कोरोना वायरस की चपेट में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आ जा रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता में प्रेग्नेंट महिलाएं हैं। उनके मन में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं जैसे कि क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है? या अगर मां को कोरोना वायरस है तो क्या होने वाला बच्चे भी इसका शिकार हो सकता है?

यह पढ़ें...रेसिपी: इस ट्रिक से बनाये घर पर पापड़ चाट, भूल जाएंगे बाजार का स्वाद

सीडीसी का कहना है कि अभी इस बात को लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है कि प्रेग्नेंट महिलाओं में आम लोगों के मुकाबले कोरोना वायरस होने का खतरा ज्यादा है या नहीं। हालांकि प्रेंग्नेसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, इसलिए उन्हें कोई भी इंफेक्शन या फ्लू आसानी से हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

*डाइट पर ध्यान,इस समय सबसे पहले प्रेग्नेंट लेडी को बहुत ज्यादा जरूरी है कि वो अपनी डाइट अच्छी करें। इसके लिए वो अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दूध, फल और दाल जैसी चीजें शामिल कर सकती हैं। अच्छे से अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें। इस समय हर शख्स को चाहिए कि वो सफाई का ध्यान रखें। वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है कि वो साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इसके लिए वे हर 1 घंटे में अपने हाथों को अच्छे से धोएं। इसके साथ ही वे सेनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। प्रेग्नेंट लेडी को चाहिए कि वो लोगों से दूरी बनाकर रखें। जिन लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत हो उनसे खासतौर पर दूरी बनाकर रखें।

यह पढ़ें..हल्दी का इस तरह करें इस्तेमाल नहीं होगी चेहरे से संबंधित कोई समस्या

*कोरोना से ऐसे बचें..कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। खांसी के दौरान अपने मुंह को ढक कर रखें। टिश्यू ना होने पर खांसी के समय अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें। बीमार लोगों से बिल्कुल भी न मिलें। भीड़ वाली जगहों पर ना जाएं।

*एक्सरसाइज, दिन कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें। इसके साथ वे हल्की - फुल्की एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। हर दिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं। ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे। बेहतर है कि अगर गर्भवती महिलाएं पानी को उबालकर पिएं। अपने डेली रूटीन का खास ध्यान रखें। समय पर सोएं और समय पर उठें। कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। ताकि आपकी दिन पर की थकान उतर सके।

*गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बहुत सारे मानसिक और भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरती हैं। लेकिन इस वक्त हमें मानसिक रूप से बहुत अधिक मजबूत होने की जरूरत है।क्योंकि एक मां की सेहत के साथ ही उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर उसके मनोभावों का बहुत अधिक असर होता है। मैं हर प्रेग्नेंट महिला से बार-बार कहना चाहती हूं कि खुद को स्ट्रॉन्ग बनाइए। सेहत से भी और मन से भी।

suman

suman

Next Story