×

Health : फिट रहने के लिए वर्कआउट से पहले न खाएं ये चीजें

seema
Published on: 25 Oct 2019 9:43 AM GMT
Health : फिट रहने के लिए वर्कआउट से पहले न खाएं ये चीजें
X
Health : फिट रहने के लिए वर्कआउट से पहले न खाएं ये चीजें

नई दिल्ली : अपने आप को फिट रखने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं लेकिन इसके बाद भी वो परफेक्ट फिगर नहीं मिल रहा जिसकी तलाश होती है। जिम जाने से पहले अक्सर लोग कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करने से आप बीमार तो होते ही हैं साथ ही इसका नकारात्मक प्रभाव शरीर पर भी पड़ता है। जिम जाने से पहले हम सभी स्वस्थ आहार लेने के बारे में सोचते हैं जिससे वर्कआउट के लिये पर्याप्त उर्जा मिल सके और आपको जिम में कैलोरी बर्न करने में मदद मिले। तो ऐसे में आपको जरूरत है सही डाइट प्लान की। सबसे पहले तो आप अपना प्री-वर्कआउट मेन्यू निश्चित करें। वर्कआउट करने से पहले आपको कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ ना केवल आपकी उर्जा को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि वर्कआउट के दौरान अन्य कई समस्याओं का कारण भी बनते हैं।

यह भी पढ़ें : National Apple Day: एक सेब खाओ, डॉक्टर को दूर भगाओ

डेयरी उत्पाद :दूध, दही या लस्सी, मिठाई से बचना चाहिए। वैसे तो ये आपको कैल्शियम की आपूर्ति में मदद करते हैं लेकिन वर्कआउट से पहले इनका सेवन आपको सुस्त बना सकता है। इसलिये जिम जाने से दो घंटे पहले तक डेयरी उत्पादों का सेवन न करें।

सलाद : सलाद में मौजूद सब्जियां और फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। लेकिन इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। वर्कआउट से पहले ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

तला-भुना : तला-भुने खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त फैट होता है जिसे पचाना मुश्किल होता है। ऐसे में आपके पाचन तंत्र को अधिक उर्जा की जरूरत होती है। इससे वर्कआउट के दौरान आप को उर्जा की कमी हो सकती है। ऐसे में वर्कआउट से पहले चटपटे खाने से दूरी बना लें।

सोडा : जिम जाने से पहले सोडा का सेवन न करें। सोडा लेने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है, क्योंकि सोडा गैस पैदा करता है। इससे आपको वर्क आउट करते समय पेट दर्द की परेशानी पैदा हो सकती है।

गोभी : गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन इसमें सल्फर भी होता है, जिससे कई लोगों को गैस की समस्या होती है। वर्कआउट से पहले गोभी खाने से बचना चाहिए।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story