×

World Bicycle Day 2023: साइकिलिंग के हैं कई लाभ, मांसपेशियों को करता है मजबूत तो हृदय स्वास्थ्य में करता है सुधार

World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस 2023 की थीम "सतत भविष्य के लिए एक साथ सवारी" (Riding Together for a Sustainable Future) है। यह विषय परिवहन के एक साधन के रूप में साइकिल को अपनाकर एक स्थायी भविष्य के निर्माण के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देता है।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 7:36 AM GMT
World Bicycle Day 2023: साइकिलिंग के हैं कई लाभ, मांसपेशियों को करता है मजबूत तो हृदय स्वास्थ्य में करता है सुधार
X
World Bicycle Day 2023 (Image credit: Newstrack)

World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) प्रतिवर्ष 3 जून को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा 2018 में परिवहन के साधन के रूप में साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने, सतत विकास, स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था।

इस दिन का उद्देश्य साइकिल चलाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। साइकिल परिवहन का पर्यावरण के अनुकूल और सस्ता साधन है जो कार्बन उत्सर्जन, यातायात की भीड़ और वायु प्रदूषण को कम करने में योगदान दे सकता है।

साइकिल चलाना व्यक्तियों और समाज के लिए कई लाभ प्रदान करता है। यह व्यायाम का एक कम प्रभाव वाला रूप है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, वेट लॉस में मदद करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। साइकिल चलाना सामाजिक संपर्क, लोगों और समुदायों को जोड़ने का अवसर भी प्रदान करता है।

विश्व साइकिल दिवस 2023 की थीम (World Bicycle Day 2023 Theme)

विश्व साइकिल दिवस 2023 की थीम "सतत भविष्य के लिए एक साथ सवारी" (Riding Together for a Sustainable Future) है। यह विषय परिवहन के एक साधन के रूप में साइकिल को अपनाकर एक स्थायी भविष्य के निर्माण के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देता है। यह दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को एकजुट होने और साइकिल चलाने को सभी के लिए अधिक सुलभ, सुरक्षित और आनंददायक बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

साइकिलिंग के लाभ (Benefits of Cycling)

साइकिल चलाना व्यायाम का एक शानदार रूप है जो आपको कई तरह से फिट रहने में मदद कर सकता है:

कार्डियोवास्कुलर फिटनेस (Cardiovascular Fitness)

साइकिल चलाना एक उत्कृष्ट कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम है जो आपके दिल को पंप करता है और आपकी हृदय गति को बढ़ाता है। नियमित साइकिल चलाने से आपके दिल को मजबूत करने में मदद मिलती है, रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, और आपकी समग्र कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में वृद्धि होती है। यह हृदय रोग, लो ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।

वजन प्रबंधन (Weight Management)

साइकिलिंग एक प्रभावी कैलोरी बर्निंग गतिविधि है जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है। यह कैलोरी और फैट जलाने में मदद कर सकता है, वजन घटाने या रखरखाव में योगदान देता है। आपके साइकिलिंग सत्र की तीव्रता और अवधि बर्न की गई कैलोरी की संख्या निर्धारित करेगी, लेकिन मध्यम साइकिल चलाने से भी वजन प्रबंधन लक्ष्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

मांसपेशियों की ताकत और टोन (Muscle Strength and Tone)

साइकिल चलाना मुख्य रूप से आपके पैरों की मांसपेशियों को जोड़ता है, जिसमें आपके क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, और ग्लूट्स शामिल हैं। नियमित साइकिल चलाने से इन मांसपेशियों को ताकत और टोन करने में मदद मिलती है, बेहतर पैर और शरीर की कम ताकत में योगदान होता है। साइकिल चलाते समय यह आपके शरीर को स्थिर करने के लिए आपकी मुख्य मांसपेशियों को भी जोड़ता है, जो कोर की ताकत और स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

जोड़ों पर कम प्रभाव (Low Impact on Joints)

साइकिल चलाना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि दौड़ने या उच्च प्रभाव वाले खेल जैसी गतिविधियों की तुलना में यह आपके जोड़ों पर कम तनाव डालता है। यह इसे संयुक्त मुद्दों वाले लोगों या कम प्रभाव वाली कसरत पसंद करने वालों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है। सायक्लिंग आपको जोड़ों के तनाव या प्रभाव से संबंधित चोटों के जोखिम को कम करते हुए हृदय संबंधी कसरत करने की अनुमति देता है।

मानसिक तंदुरूस्ती (Mental Well-being)

साइकिल चलाने सहित व्यायाम का मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। बाहर साइकिल चलाने से आप ताजी हवा, प्रकृति और परिवेश का आनंद ले सकते हैं, जो तनाव कम करने और बेहतर मूड में योगदान कर सकते हैं। नियमित साइकिल चलाने से चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने, आत्मसम्मान को बढ़ावा देने और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।

साइकिलिंग एक बहुमुखी गतिविधि (Versatility and Accessibility)

साइकिल चलाना एक बहुमुखी गतिविधि है जिसे विभिन्न फिटनेस स्तरों और प्राथमिकताओं के अनुकूल बनाया जा सकता है। आप अपने फिटनेस लक्ष्यों और क्षमताओं के अनुरूप अपनी तीव्रता का स्तर, अवधि और इलाके चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उम्र या फिटनेस स्तर की परवाह किए बिना, साइकिल चलाना व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ है। आप अपनी गति से शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं धीरे-धीरे तीव्रता और दूरी बढ़ा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story