×

World Brain Tumor Day 2023: वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का बेहद ख़ास है इतिहास, जानिये इसकी थीम और उद्देश्य

World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर के रोगियों के लिए जागरूकता और सहयोग की आवश्यकता ने इस स्थिति से प्रभावित लोगों की आवाज को एकजुट करने और बढ़ाने के अवसर के रूप में विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस की स्थापना की। यह दिन जनता को ब्रेन ट्यूमर के बारे में शिक्षित करने, शुरुआती पहचान और उपचार के विकल्पों के बारे में जानकारी साझा करने और बेहतर देखभाल और अनुसंधान की वकालत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2023 1:42 AM GMT
World Brain Tumor Day 2023: वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का बेहद ख़ास है इतिहास, जानिये इसकी थीम और उद्देश्य
X
World Brain Tumor Day 2023 (Image credit: social media)

World Brain Tumor Day 2023 : ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इस स्थिति से प्रभावित लोगों का सम्मान करने और चल रहे शोध प्रयासों का समर्थन करने के लिए हर साल 8 जून को विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस (World Brain Tumor Day ) मनाया जाता है। यह दिन जनता को ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों और लक्षणों, शुरुआती पहचान के महत्व और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

क्या होता है ब्रेन ट्यूमर (What is Brain Tumor )

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क या आसपास के ऊतकों में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है। वे कैंसरयुक्त (घातक) या गैर-कैंसरयुक्त (सौम्य) हो सकते हैं। ब्रेन ट्यूमर सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, और उनका शारीरिक, संज्ञानात्मक और भावनात्मक कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क या आसपास के ऊतकों में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को संदर्भित करता है। यह एक द्रव्यमान या गांठ है जो मस्तिष्क के भीतर विकसित हो सकता है या कोशिकाओं से उत्पन्न होता है जो शरीर के अन्य भागों (मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर) से फैल गया है।

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का उद्देश्य

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का उद्देश्य ब्रेन ट्यूमर अनुसंधान, रोगी देखभाल और सहायता में शामिल व्यक्तियों और संगठनों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देना है। यह रोगियों, देखभाल करने वालों, डॉ और मरीज़ को एक साथ आने, अनुभव साझा करने और ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली पहल को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है।

इस दिन, दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें शैक्षिक अभियान, धन उगाहने वाले अभियान, सहायता समूह की बैठकें, वैज्ञानिक सम्मेलन और सार्वजनिक व्याख्यान शामिल हैं। ये प्रयास जागरूकता बढ़ाने, शीघ्र निदान को बढ़ावा देने, बेहतर उपचार की वकालत करने और ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों के लिए सहायता प्रदान करने में मदद करते हैं।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस को मान्यता देकर, हम ब्रेन ट्यूमर के बारे में सार्वजनिक समझ बढ़ाने, अनुसंधान प्रगति का समर्थन करने और इस चुनौतीपूर्ण स्थिति से प्रभावित लोगों को आशा और एकजुटता प्रदान करने में योगदान कर सकते हैं।

साल 2023 में वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का थीम

इस वर्ष साल 2023 में वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का थीम लोगों तक ब्रेन ट्यूमर के बारे में जानकारी पहुंचाने के साथ उन्हें चिकित्सकीय, शारीरिक और भावनात्मक रूप से निपटने के तरीकों के बारें में अवगत कराना भी है।

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का इतिहास (History of World Brain Tumor Day)

विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, रोगियों और उनके परिवारों का सहयोग करने और प्रभावी उपचार खोजने के लिए अनुसंधान प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक उत्सव है। हालांकि विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का विशिष्ट इतिहास आसानी से उपलब्ध नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह ब्रेन ट्यूमर अनुसंधान और उस क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों के सामूहिक प्रयासों से उत्पन्न हुआ है।

ब्रेन ट्यूमर के रोगियों के लिए जागरूकता और सहयोग की आवश्यकता ने इस स्थिति से प्रभावित लोगों की आवाज को एकजुट करने और बढ़ाने के अवसर के रूप में विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस की स्थापना की। यह दिन जनता को ब्रेन ट्यूमर के बारे में शिक्षित करने, शुरुआती पहचान और उपचार के विकल्पों के बारे में जानकारी साझा करने और बेहतर देखभाल और अनुसंधान की वकालत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

वर्षों के दौरान, विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस ने दुनिया भर में व्यक्तियों, रोगी सहायता समूहों, डॉक्टरों और संगठनों से मान्यता और भागीदारी प्राप्त की है। यह साहस और लचीलापन की कहानियों को साझा करने, ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित लोगों के जीवन का सम्मान करने और रोगियों और उनके परिवारों के लिए बेहतर समझ और सहयोग करने का अवसर प्रदान करता है।

हालांकि विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस के इतिहास का विशिष्ट विवरण अलग हो सकता है, इसका उद्देश्य निरंतर रहता है- जागरूकता बढ़ाने, एकजुटता को बढ़ावा देने और मस्तिष्क ट्यूमर अनुसंधान और देखभाल के क्षेत्र में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story