TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Wristband Side Effects: अगर आप भी पहनते हैं रिस्टबैंड तो हो जाइये सावधान, आपके हाथ में पनप सकते हैं बैक्टीरिया

Wristband Side Effects: याद रखें कि सभी बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते हैं और त्वचा पर कुछ हद तक बैक्टीरिया प्राकृतिक होते हैं। हालाँकि, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने वाले कारकों को कम करने से त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और जलन या संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2023 7:37 AM GMT
Wristband Side Effects: अगर आप भी पहनते हैं रिस्टबैंड तो हो जाइये सावधान, आपके हाथ में पनप सकते हैं बैक्टीरिया
X
Wristband Side Effects (Image: Social Media)

Wristband Side Effects: रिस्टबैंड कलाई पर पहना जाता है। इनको पहनने का प्रयोजन अलग-अलग होता है। ज्यादातर खिलाडी ही अपनी कलाई पर रिस्टबैंड पहनते हैं। वो इसका इस्तेमाल आमतौर पर पसीना पोछने के लिए करते हैं। रिस्टबैंड, विशेष रूप से कपड़े, सिलिकॉन या रबर जैसी सामग्री से बने, वास्तव में बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान कर सकते हैं।

याद रखें कि सभी बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते हैं और त्वचा पर कुछ हद तक बैक्टीरिया प्राकृतिक होते हैं। हालाँकि, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने वाले कारकों को कम करने से त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और जलन या संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

रिस्टबैंड से कैसे पनपते हैं बैक्टीरिया

रिस्टबैंड अक्सर कसकर पहने जाते हैं और पसीने और नमी को त्वचा में फँसा सकते हैं। नम वातावरण बैक्टीरिया के प्रसार के लिए एक आदर्श प्रजनन भूमि बनाता है। यही नहीं शरीर की गर्मी और सीमित वेंटिलेशन के कारण कलाई के आसपास का क्षेत्र आमतौर पर गर्म होता है। बैक्टीरिया गर्म परिस्थितियों में पनपते हैं।

रिस्टबैंड पहनने से मृत त्वचा कोशिकाएं कलाई के बैंड के नीचे जमा हो सकती हैं। ये कोशिकाएं बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए पोषक तत्व प्रदान करती हैं। वहीँ दूसरी तरफ रिस्टबैंड और त्वचा के बीच घर्षण से सूक्ष्म घर्षण पैदा हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया को त्वचा तक आसानी से पहुंच मिल सकती है और संभावित रूप से जलन या संक्रमण हो सकता है। रिस्टबैंड कलाई के चारों ओर उचित वायु संचार को बाधित कर सकते हैं, जिससे ऐसा वातावरण बन सकता है जहां बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

रिस्टबैंड पर बैक्टीरिया वृद्धि को कैसे कम करें

नियमित सफाई करते रहें। रिस्टबैंड को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। यह पसीना, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त यदि संभव हो, तो उपयोग के बीच उन्हें हवा देने के लिए रिस्टबैंड बदलते रहें। साथ ही रिस्टबैंड किस सामग्री से बने हैं उनका पूरा ध्यान रखें। ऐसी सामग्री से बने रिस्टबैंड चुनें जिनमें नमी फँसने की संभावना कम हो, जैसे कि सांस लेने योग्य या नमी सोखने वाले गुण वाले।

रिस्टबैंड के नीचे की त्वचा को यथासंभव सूखा रखने की कोशिश करें। आप समय-समय पर क्षेत्र को थपथपाकर सुखाने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि रिस्टबैंड अत्यधिक तंग न हों, क्योंकि इससे नमी और घर्षण बढ़ सकता है। साथ ही रिस्टबैंड का लंबे समय तक उपयोग करने से बचें। जब त्वचा को सांस लेने की अनुमति देने और बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को कम करने की आवश्यकता न हो तो रिस्टबैंड हटा दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story