×

Health : इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय

seema
Published on: 20 May 2023 3:55 PM GMT
Health : इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय
X

नई दिल्ली: इम्यून सिस्टम हमें बीमारियों से बचाता है और स्वस्थ बनाये रखता है लेकिन जब हमारी लाइफस्टाइल के बदले तरीकों की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है तो बीमारियों के लिए हमारे शरीर पर हमला करना बहुत ही आसान हो जाता है। ऐसे में हर छोटी-बड़ी बीमारी शरीर पर अटैक करके उसे रोगग्रस्त कर सकती है। इससे बचाव के लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनायें।

अगर रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीया जाए तो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है क्योंकि पानी की पर्याप्त मात्रा किडनी की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें : हो जाएं सावधान! अगर पी रहें हैं दूध, तो जान ले ये जरुरी बातें

शरीर और मस्तिष्क के सही तरीके से काम करते रहने के लिए 6- 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। अगर पर्याप्त नींद का अभाव हो तो इम्यून सिस्टम को पुनर्निर्माण का समय नहीं मिल पाता है। जिस तनाव को आजकल अपनी लाइफ का अभिन्न अंग मान लिया गया है, वही तनाव अप्रत्यक्ष रूप से शरीर की इम्यूनिटी को कम करता है। तनाव के कारण डायजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है और इसका प्रभाव इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है।

शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से बीमार पडऩे की सम्भावना भी कम होती है क्योंकि व्यायाम शरीर को बाहर से फिट रखने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें : सावधान, डॉक्टर के परामर्श पर रोज करते हैं सेब का सेवन तो पढ़ें ये जरूरी खबर

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में लहसुन सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स बहुत सी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं और इसमें मौजूद एलीसिन तत्व शरीर को बैक्टीरिया और कई तरह के इन्फेक्शन से लडऩे में मदद करता है।

मूंग, मोठ, चना जैसे अंकुरित अनाज का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गेहूं, ज्वार, बाजरा और मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर के साथ करने से कब्ज की समस्या दूर होती है जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और इम्यून सिस्टम भी।

दही में न केवल कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है बल्कि विटामिन्स, प्रोटीन, फास्फोरस, आयरन और लैक्टोज जैसे खनिज तत्व भी होते हैं। दही में मौजूद ऐसे पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत सहायक होती हैं क्योंकि इनमें विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम और फाइबर की प्रचुरता होती है। संतरा, मौसमी जैसे रसदार फलों में खनिज लवण और विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। ऐसे फलों का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी न केवल वजन कम करने में सहायक होती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है क्योंकि इसमें विटामिन-सी और पॉलीफेनोल्स के गुण भी मौजूद होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करते हैं। इनके अलावा मशरूम, मिर्च, हल्दी, दालचीनी और ड्राई फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थ भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story