×

अभी-अभी: 10 हजार सुरक्षा बल कश्मीर में होंगे तैनात, जारी हुआ हाईअलर्ट

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के 25 हजार और जवान भेजने की खबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गलत बताया। शुक्रवार को सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी में कश्मीर में केवल 10 हजार अतिरिक्त जवानों को भेजने का आदेश दिया है। जिन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Aug 2019 7:06 AM GMT
अभी-अभी: 10 हजार सुरक्षा बल कश्मीर में होंगे तैनात, जारी हुआ हाईअलर्ट
X
अभी अभी: 10 हजार सुरक्षा बल कश्मीर में होंगे तैनात, जारी हुआ हाईअलर्ट

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के 25 हजार और जवान भेजने की खबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गलत बताया। शुक्रवार को सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी में कश्मीर में केवल 10 हजार अतिरिक्त जवानों को भेजने का आदेश दिया है। जिन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है। इसी के चलते जवानों के मूवमेंट को लेकर कई अनुमान लगाए गए।

यह भी देखें... विदेश मंत्री जयशंकर ने माइक पोम्पियो से की मुलाक़ात, कश्मीर मुद्दे पर दिया ये बयान

गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, जवानों की 100 कंपनियों को लाने और ले जाने में वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर विमान की मदद ली जा रही है। आपको बता दें, सरकार ने शुक्रवार को एयरफोर्स और सेना को हाई ऑपरेशन अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए श्रीनगर पहुंचे हैं। घाटी में इस हलचल के बीच कुछ बड़ा हाेने का अन्दाजा लगाया जा रहा है। जिसके चलते बहुत सावधानियां बरती जा रही है।

रोकी गई अमरनाथ यात्रा

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, बहुत से दरगाहाें, मस्जिदाें और अदालताें से भी सुरक्षा हटाई गई है। वो इसलिए की यहां तैनात जवानाें काे अपने जिलाें की पुलिस लाइन में रिपाेर्ट करने काे कहा गया है। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात कुछ जवानों को भी दूसरी जगह भेजा जा रहा है।

यह भी देखें... शोपियां मुठभेड़: सुरक्षा बलों ने 2 से 3 आतंकियों को घेरा

इसी के साथ राज्य में अमरनाथ यात्रा 4 अगस्त तक रोक दी गयी है। हालांकि सरकार ने यात्रा रोकने की वजह खराब माैसम बताया था। जबकि मौसम विभाग ने ऐसे किसी बड़े परिवर्तन की बात नही कही है।

पहले भी भेजे गए 10 हजार जवान

सरकार ने इससे लगभग एक हफ्ते पहले भी 10 हजार से ज्यादा जवान घाटी में भेजे थे। तब ये फैसला अजीत डोभाल के जम्मू-कश्मीर दौरे से लौटने के बाद लिया गया था। तब गृह मंत्रालय ने कहा था कि घाटी में आतंक विरोधी कार्रवाई को और मजबूती देने के लिए सुरक्षाबलों की कंपनियां तैनात की जा रही हैं।

यह भी देखें... ‘कश्मीर पर मध्यस्थता’ पर डोनाल्ड ट्रंप ने फिर दिया विवादित बयान, जानें पूरा मामला

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story