×

गजब का IQ लेवल: पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा

11 साल के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं, लेकिन दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है। लिवजोत सिंह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे।

Ashiki
Published on: 2 Feb 2021 3:20 AM GMT
गजब का IQ लेवल: पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा
X
गजब का IQ लेवल: पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा

रायपुर: छत्तीसगढ़ के दुर्ग में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि उनकी आजकल वहां पर खूब चर्चा हो रही है 11 साल के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं, लेकिन दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है। लिवजोत सिंह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे। उनकी वजह से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की अप्रैल में होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में एक इतिहास बनने जा रहा है।

ये भी पढ़ें: देशभर में चक्का जाम: किसान मोर्चा का बड़ा एलान, इस दिन रोक देंगे भारत की रफ्तार

गजब का लिवजोत का IQ लेवल

पांचवी क्लास में पढ़ने वाले लिवजोत का दिमाग बेहद तेज है। इसे देखते हुए उनके पिता गुरविंदर सिंह अरोरा ने पिछले साल ही माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास अर्जी लगाई थी कि उनके बेटे का दिमाग 16 साल के बच्चे के बराबर है इसलिए उसे 10वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। गुरविंदर सिंह आरोरा ने बताया कि माशिमं ने अनुमति दे दी है, अब उनका बेटा कक्षा 10वीं पास करके एक रिकॉर्ड बनाएगा।

चेक किया गया IQ लेवल

आपको बता दें कि कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत छात्र लिवजोत का शासकीय जिला अस्पताल दुर्ग में आइक्यू टेस्ट कराया गया है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर यह बताया गया है कि लिवजोत 16 वर्ष के अनुसार दिमाग और तर्कशक्ति रखते हैं। इसके बाद परीक्षाफल समिति की सहमति के आधार पर लिवजोत को अनुमति प्रदान की गई।

अब लिवजोत का आवेदन स्वीकार करके उन्हें आने वाली 10वीं सत्र 2021 की वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी गई है। लिवजोत फिलहाल अपना पूरा ध्यान पेपरों की तैयारी पर लगाए हुए हैं और दसवीं के सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं। यहां बोर्ड की परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू होकर एक मई 2021 तक चलेगी।

ये भी पढ़ें: किसानों के रास्ते में कांटे: पुलिस ने बिछाई सड़क पर कीले, बॉर्डर पर हुई ऐसी मोर्चाबंदी

Ashiki

Ashiki

Next Story