×

आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर: बेहद जरूरी है ये जानकारी, जान लें इसे

आधारकार्ड धारक को अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना हो या फिर किसी को अपना नया आधार बनवाना हो तो इसके लिए बैंक, पोस्ट ऑफिस और आधार सेवा केंद्र जाया जा सकता है।

Shreya
Published on: 4 Jun 2020 8:39 AM GMT
आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर: बेहद जरूरी है ये जानकारी, जान लें इसे
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते बंद सभी आधार सेवा केंद्रों को धीरे-धीरे वापस खोला जा रहा है। अब अगर आधारकार्ड धारक को अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट कराना हो या फिर किसी को अपना नया आधार बनवाना हो तो इसके लिए बैंक, पोस्ट ऑफिस और आधार सेवा केंद्र जाया जा सकता है।

पूरे देश में खोल गए 14 हजार आधार केंद्र

कुछ राज्यों में नियमों के साथ आधार सेवा सेंटर्स को खोल दिया गया है। अभी तक पूरे देश में 14 हजार आधार केंद्र खोले जा चुके हैं। इसकी बात की जानकारी आधार कार्ड जारी करने और आधार से जुड़ी सेवाओं का संचालन करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीट करके दी है।

यह भी पढे़ं: विवादित ढांचा गिराए जाने को लेकर चल रही सुनवाई, गवाही देने पहुंचे ये लोग, देखें तस्वीरें

इस तरह से अपॉइंटमेंट स्लॉट का कर सकते हैं पता

UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर जाकर या mAadhaar एप के माध्यम से यूजर अपने क्षेत्र में उपलब्ध अपॉइंटमेंट स्लॉट का पता लगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि फॉर्म कैसे जनरेट करें-



यह भी पढे़ं: अभी-अभी दिग्गजों का इस्तीफा, चुनाव से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका

इस तरह करें फॉर्म जनरेट

अपडेट फॉर्म जनरेट करने के लिए सबसे पहले यूजर UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https://ask.uidai.gov.in/) पर जाएं।

इसके बाद आपके सामने जो पेज खुला है, उस पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरकर आगे बढ़ जाएं।

फिर सेंड वन टाइन पासवर्ड यानि OTP पर क्लिक करें। आपके फोन पर उसके बाद जो ओटीपी आए उसे राइट वाले बॉक्स में भरकर सब्मिट कर दें।

आपके सामने जो नया पेज खुलकर आएगा, उस पर आधार सर्विस लिखा होगा। इस पेज पर अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। यहां पर नाम, आधार कार्ड, एडरेस का ऑप्शन होगा। इनमें से जो भी आपको अपडेट करना है कर सकते हैं।
  • जैसे अगर आपको अपना फोन नंबर बदलना है या लिंक करना है तो याहं पर डिटेल भरकर what do you want to update पर क्लिक करें। उसके बाद मोबाइल नंबर को चुन कर सब्मिट कर दें।

अब आपसे कैप्चा की मांग की जाएगी। यहां पर दोबारा OTP की प्रकिया को पूरी करें। मोबाइल पर आए ओटीपी को भर कर इसे वेरिफाई करें। इसके बाद सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।

इसे सब्मिट करने से पहले आपके पास एक नोटिपिकेशन आएगा। इसमें आपने जो डिटेल्स सब्मिट की हैं उन्हें दोबारा चेक कर लें। इसके बाद इसे सब्मिट कर दें।

इसके बाद ‘Book Appointment’ पर क्लिक आप अपना अपाइंमेंट बुक करा लें।

अब इसके बाद अगले स्टेप के लिए आधार केंद्र जाना होगा। वहां आपसे फीस के तौर पर 25 रुपये लिए जाएंगे। इसके बाद आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढे़ं: रेलवे अस्पताल की हालत: कोविड-19 का महाप्रलय, बिना फिजिशियन चल रहा इलाज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story