×

कोरोना: देश में 24 घंटे में सामने आए 149 मामले, संक्रिमितों की संख्या 900 पार, 21 मौत

कोरोना वायरस भारत में तेजी से फ़ैल रहा है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब संक्रमितों की संख्या हुई 900 के पार

Aradhya Tripathi
Published on: 28 March 2020 10:10 AM GMT
कोरोना: देश में 24 घंटे में सामने आए 149 मामले, संक्रिमितों की संख्या 900 पार, 21 मौत
X

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में तेजी से पांव पसार रहा है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 900 के पार हो गई है। पिछले 24 घंटे में 149 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 79 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। जबकी 21 की मौत हो चुकी है। वहीं देश में सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले पाए जाने वाले राज्य केरल में शनिवार को इस वायरस से पहली मौत हुई है।

लोगों के पैदल पलायन पर हमें शर्म आनी चाहिए- प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान मजदूरों एवं गरीबों के अपने घरों के लिए पैदल निकलने को लेकर शनिवार को कहा कि इस स्थिति को लेकर हम सभी को शर्म आनी चाहिए। उन्होंने गरीबों के पैदल पलायन का एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया कि इन मजबूर हिंदुस्तानियों के साथ ऐसा सलूक मत कीजिए।

ये भी पढ़ें- यहां कोरोना की चपेट में आने से 2 साल के बच्चे समेत 3 की मौत

हमें शर्म आनी चाहिए कि हमने इन्हें इस हाल में छोड़ दिया है। ये हमारे अपने हैं। प्रियंका ने कहा कि मजदूर देश की रीढ़ की हड्डी हैं। कृपया इनकी मदद करिए। इसके अलावा कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी लोगों के पैदल पलायन पर सवाल उठाया था।

तमिलनाडू में दो नए केस, उत्तराखंड में कैदी रिहा

वहीं उत्तराखंड के चमोली के पुरसाड़ी जिला जेल के 15 कैदियों को कोरोना के प्रकोप के चलते 6 महीने की पैरोल पर रिहा किया जाएगा। जिन कैदियों को सात साल से कम की सजा सुनाई गई है, उन्हें कोरोना वायरस को प्रकोप के मद्देनजर पैरोल पर रिहा किया जा रहा है। वर्तमान में जेल में 89 कैदी हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीयों के शरीर में मिला माइक्रो RNA, कोरोना से लड़ने की देता है ताकत

तो वहीं तमिलनाडु में दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है। इनमें से एक 42 साल का व्यक्ति कुंभकोणम है जो कुछ दिन पहले वेस्ट इंडीज से लौटा था और दूसरा 49 साल के कटपडी है जो ब्रिटेन से वेल्लोर लौटा था। दोनों में मध्य पूर्व देशों की यात्रा की थी। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है और दोनों की हालत अभी स्थिर है।

पीएम ने की आयुष कर्मियों से बात

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सबसे पहले मोर्चे पर डटे आयुष कर्मियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश इस समय चुनौतियों से लड़ रहा है चुनौती को पूरा करने के लिए पूरे स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों को तैयार रहना चाहिए। यदि आवश्यकता हुई तो सरकार द्वारा आयुष से जुड़े निजी डॉक्टरों से भी मदद मांगी जा सकती है।

ये भी पढ़ें- नई दिल्ली: स्पाइस जेट एयरलाइन्स ने शहरों में फंसे मजदूरों को पटना पहुंचाने के लिए अपनी सेवा देने के लिए की पेशकश

पीएम ने सुझाव दिया कि आयुष दवा निर्माता अपने संसाधनों का उपयोग सैनेटाइजर जैसी आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन के लिए भी कर सकते हैं। पीएम ने उन्हें टेलीमेडिसिन के मंच का उपयोग कर जनता तक पहुंचने और महामारी से लड़ने के लिए निरंतर जागरूकता उत्पन्न करने का आह्वान किया।

केरल में कोरोना से पहली मौत, गुजरात में आए 6 नए मामले

केरल में कोच्चि मेडिकल कॉलेज में 69 साल के एक बुजुर्ग की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। एर्नाकुलम के जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके कुट्टप्पन ने बताया कि केरल में कोरोना वायरस से होने वाली यह पहली मौत है। राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार ने दिल्ली से पलायन कर रहे मजदूरों के लिए उठाया ये बड़ा कदम

इसके साथ ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 52 हो गई है। दो नए मामलों में एक अजमेर में 23 साल का युवक और दूसरा भीलवाड़ा में 21 साल की युवती शामिल है। युवक ने पंजाब की यात्रा की थी। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है। इसके अलावा गुजरात में भी 6 नए मामले सामने आए हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story