×

15 अगस्त को लाल किले से पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़ा एलान

15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर भाषण देंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मानें तो 15 अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर भाषण देंगे, तो आत्मनिर्भर भारत के लिए एक नई रेखा खीचेंगे।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2020 5:36 AM GMT
15 अगस्त को लाल किले से पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़ा एलान
X
पीएम नरेंद्र मोदी की फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर भाषण देंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मानें तो 15 अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर भाषण देंगे, तो आत्मनिर्भर भारत के लिए एक नई रेखा खीचेंगे।

उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि रक्षा क्षेत्र में 101 सामानों को घर में बनाने का फैसला काफी बड़े विजन वाला फैसला है। आने वाले दिनों में हमें हथियारों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा बल्कि 101 घातक हथियारों और जरूरत के सामानों को भारत में ही तैयार किया जाएगा, इतना ही नहीं आने वाले वक्त में इनका इम्पोर्ट भी पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

सीमा पर जवानों के बीच मौजूद रक्षामंत्री की फ़ाइल फोटो सीमा पर जवानों के बीच मौजूद रक्षामंत्री की फ़ाइल फोटो

अखिलेश का दावा: बाइस में दौड़ेगी बायसाइकिल’, BJP-कांग्रेस पर लगाया ये आरोप

कोरोना पर बोलते हुए राजनाथ ने कहा कि कोरोना संकट के कारण ये साफ हो गया है कि देश को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता है और बाहर की चीज़ों पर लम्बे वक्त डिपेंड नहीं रहा जा सकता है। भारत की सरकार देश की संप्रभुता को किसी भी तरह चोट नहीं पहुंचने देगी।

उन्होंने आगे कहा कि रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है, छोटे सामानों के साथ अब बड़े हथियार भी देश में बनेंगे। जल्द ही भारत इन हथियारों को एक्सपोर्ट भी कर पाएगा।

कांग्रेसी नेता ने की मांग, प्रधानमंत्री श्वेतपत्र जारी कर स्थिति स्पष्ट करें

गणतंत्र दिवस की परेड में हथियारों की प्रदर्शनी की फ़ाइल फोटो गणतंत्र दिवस की परेड में हथियारों की प्रदर्शनी की फ़ाइल फोटो

कभी भी किसी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता भारत: राजनाथ सिंह

वर्तमान समय में कोरोना के बीच में भारत और चीन का सीमा विवाद उभरकर सामने आया है, जिसको लेकर तनाव जारी है। इस मुद्दे पर ने केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया है।

भारत की नीति है कि वो कभी भी किसी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता है। पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्तें बनाकर रखना चाहता हैं। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पहले से ही रहा है।

पेट्रोलिंग के दौरान कई बार सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच विवाद हुआ है। लेकिन इस बार स्थिति थोड़ी अलग है। हमारी चीन के साथ बातचीत चल रही है। जल्दी इसका समाधान निकलेगा।

क्या राम मंदिर के मसले पर कन्फ्यूज है कांग्रेस पार्टी? यहां जानें

Newstrack

Newstrack

Next Story