मेघालय में जापानी एन्सेफ्लाइटिस कम से कम 16 लोग प्रभावित, केंद्र ने एक विशेषज्ञ भेजा

इस बीमारी से वहां कम से कम 16 लोग प्रभावित हुये हैं और इस स्थिति को देखते हुये राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने बुधवार शाम एक आपात बैठक की।

Published by PTI Published: June 20, 2019 | 9:32 pm
insefelietis fever in meghalaya

insefelietis fever in meghalaya

शिलांग:  मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स जिले में जापानी एन्सेफ्लाइटिस बीमारी के फैलने को देखते हुये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रशासन की मदद के लिए एक विशेषज्ञ को यहां के लिए रवाना किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस बीमारी से वहां कम से कम 16 लोग प्रभावित हुये हैं और इस स्थिति को देखते हुये राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने बुधवार शाम एक आपात बैठक की।

ये भी देखें : फतवा! बिना जरूरत CCTV कैमरे लगवाना नाजायज

यह विशेषज्ञ मंत्रालय के जापानी इन्सेफ्लाइटिस प्रभाग से जुड़े हैं।

हेक ने कहा कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य के नोडल अधिकारी से कहा गया है कि वे जिला प्रशासन को रिपोर्ट करें और सहायता प्रदान करें। स्वास्थ्य मंत्रालय से एक और विशेषज्ञ आ रहे हैं।

इस बीमारी के पहले दो मामले जिले में एक सप्ताह पहले सामने आये थे। बुधवार तक 16 मामलों की पुष्टि हुई और इनमें से आठ तूरा शहर के हैं ।

ये भी देखें : अमेरिका में ब्याज दर कटौती की उम्मीद से रुपया एक सप्ताह के उच्च स्तर पर

जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य सचिव प्रवीण बक्शी घटनाक्रम पर नजदीकी से निगाह बनाए हुये हैं और दवाओं की उपलब्धता और उपचार सुविधा पर ध्यान दे रहे हैं।

 

 

(भाषा)