×

Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

बजट पेश होने के बाद आज से संसद सत्र की शुरुआत हो रही है। आज राज्यसभा और लोकसभा में चर्चा होनी है। इस बीच संसद में हंगामे के आसार हैं।

Aditya Mishra
Published on: 2 Feb 2021 5:10 AM GMT
Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें
X
शीतलहर का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। साइबेरिया से आ रही ठंडी हवाओं के साथ अब पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश होगी।

नई दिल्ली: हर दिन देश और दुनिया से कई अलग-अलग खबरें आती रहती हैं। इनमें से कुछ ऐसी खबरें होती हैं, जिनका हम सभी के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

Newstrack ऐसी बड़ी खबरों की लिस्ट लाया है जिन पर दिनभर सबकी नजरें रहने वाली है। आईए एक बार नजर डालते हैं उन बड़ी खबरों पर।

1.2 फरवरी: मेष से कर्क तक, जानिए अपना आज का राशिफल

माह- माघ, तिथि-पंचमी, नक्षत्र- हस्त,, पक्ष- कृष्ण सूर्योदय- 07:11, सूर्यास्त- 17:56, राहुकाल 15:15 − 16:35 तक है। चन्द्रमा कन्या पर संचार करेगा । आज मंगलवार के दिन हनुमानजी की आराधना के लिए सर्वोत्तम दिन है।

मेष राशि वाले ध्यान दें, मंगलवार के दिन जातक व्यस्त रहेंगे। लेकिन फिर भी अच्छी तरह से आराम करें। दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं।

ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएं, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं। बाकी राशियों के बारें में जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

संसद Live: राज्यसभा में हंगामा, किसानों के मुद्दे पर नारेबाजी, कार्यवाही स्थगित

https://newstrack.com/astrology/today-tuesday-horoscope-sign-know-your-daily-rashifal-2-february-2021-768240.html

2.गजब का IQ लेवल: पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि उनकी आजकल हर जगह खूब चर्चा हो रही है।

11 साल के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं, लेकिन उनका दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है। लिवजोत सिंह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे।

उनकी वजह से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की अप्रैल में होने वाली 10वीं बोर्ड परीक्षा में एक इतिहास बनने जा रहा है। उनके बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/11-year-old-student-livjot-who-studies-in-class-fifth-will-give-10th-board-examination-in-chhattisgarh-768274.html

3.Bigg Boss 14: राहुल-अर्शी भिड़े, निक्की ने इस बात पर मानी गलती

बिग बॉस 14 के घर से विकास गुप्ता बहार हो चुके हैं। जैसे जैसे ये गेम फिनाले की और बढ़ रहा है सभी कंटेस्टेंट गेम को अलग लेवल पर ले जाने की पूरी कोशिश करने लगे हैं।

मौजूदा समय में बिग बॉस 14 के घर के अंदर अगर किसी के बीच सबसे ज्यादा जुबानी जंग देखने को मिल रही है तो वो है अर्शी खान और राहुल वैद्य के बीच। राहुल वैद्य उनसे बार-बार भिड़ते नजर आ रहे हैं।

दोनों के बीच मन मुटाव इतना बढ़ गया है कि राहुल ने अर्शी की परवरिश पर सवाल उठाए। इस पर अर्शी खान आग बबूला हो गईं। फिर काफी देर तक दोनों एक दूसरे पर गुस्सा करते नजर आए। बिग बॉस के घर में आगे क्या हुआ ये जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

देशभर में चक्का जाम: किसान मोर्चा का बड़ा एलान, इस दिन रोक देंगे भारत की रफ्तार

https://newstrack.com/entertainment/big-boss-14-rahul-vaidya-and-arshi-khan-fight-nikki-admitted-her-mistake-768269.html

4. वर्दीवालों के ठुमकेः दरोगा की रिटायरमेंट पार्टी में पुलिसकर्मियों का डांस, वीडियो वायरल

पीलीभीत के थाना न्यूरिया परिसर में डीजे की धुन पर वर्दी वालों के डांस ने पुलिस की फजीहत करा दी है। थाने में एक दरोगा के रिटायरमेंट की पार्टी में स्टाफ के अधिकांश लोग डीजे पर थिरकते नजर आए, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस विभाग में खलबली मच गई, पुलिस इस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है। इस बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/uttar-pradesh/pilibhit-police-personnel-dance-in-inspector-retirement-party-video-viral-768276.html

5.यूपी में बड़ा फेरबदलः 10 IAS अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने शासन स्तर पर शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों के सोमवार की देर रात तबादले कर दिए। जिन आईएएस अफसरों के तबादले हुए हैं, उनमें संजीव मित्तल और अरविंद कुमार सहित 10 वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के नाम शामिल हैं। सरकार ने इनकी जिम्मेदारी में बदलाव किया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/uttar-pradesh/uttar-pradesh-government-10-ias-officers-transfers-check-out-list-768291.html

6. रेलवे ने बदले कई ट्रेनों के रूट, योगेंद्र यादव बोले- किसानों को रोकने की कोशिश

राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए पंजाब से ट्रेन में सवार होकर आ रहे किसानों की ट्रेनों का रास्ता मोड़ दिया गया और एक अन्य ट्रेन को बीच में ही रोक दिया गया है।

फिरोजपुर-मुंबई पंजाब मेल को रोहतक से डायवर्ट कर दिया गया है वहीं, एक दूसरी ट्रेन की यात्रा को हरियाणा के बहादुरगढ़ तक सीमित कर दिया गया।

https://newstrack.com/india/kisan-andolan-indian-railways-diverted-trains-punjab-mail-yogendra-yadav-said-try-to-stop-farmer-protest-768304.html

7. BSNL कस्टमर्स को झटका, अब 3GB के बजाए मिलेगा बस इतना डाटा, फ्री है कॉलिंग

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अपने कस्टमर्स के लिए नए-नए प्लान लाती है। लेकिन इस बार कंपनी ने जो बयान दिया है उससे कस्टमर्स नाखुश हो सकते है।

कंपनी ने अपने प्रीपेड प्लान को अपडेट करने की बात बताई है, जिससे प्लान में फायदे कम मिलेंगे। अब कंपनी ने मिलने वाले डेटा बेनिफिट्स को कम कर दिया है। इस बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/gadgets/bsnl-now-give-2gb-data-instead-of-3gb-daily-get-free-calling-768298.html

8. नीतीश कैबिनेट का विस्तार, फाइनल हो गए नाम, जल्द होगा एलान

बिहार में नीतीश कुमार को सत्ता पर बैठे करीब तो महीने हो चुके हैं। जिसके बाद अब जाकर मंत्रिमंडल का विस्तार शुरू होने वाला है।

बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के दिल्ली में जेपी नड्डा के साथ बैठक हुई। जिसके बाद नेतानों के बयान से तस्वीर साफ़ होती दिख रही है। नीतीश कैबिनेट के विस्तार से जुड़ी खबर के बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/bihar/patna-cm-nitish-kumar-cabinet-will-be-expanded-soon-names-finalized-in-the-meeting-768292.html

9. संसद में गूंजा कृषि कानूनः बवाल के आसार, राज्यसभा की कार्यवाही शुरु होते ही नारेबाजी

बजट पेश होने के बाद आज से संसद सत्र की शुरुआत हो रही है। आज राज्यसभा और लोकसभा में चर्चा होनी है। इस बीच संसद में हंगामे के आसार हैं। विपक्ष के नेताओं ने संसद में चर्चा का नोटिस दिया है। वहीं कृषि कानूनों के खिलाफ विपक्षी नेता हंगामा कर सकते हैं।

संसद में राज्यसभा की कार्रवाई शुरु होने जा रही है। इसके पहले राज्यसभा में कांग्रेस के विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने किसान कानूनों को लेकर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस जारी किया है। संसद की कार्यवाही के बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/parliament-rajya-sabha-lok-sabha-farmers-protest-budget-discussion-768279.html

10. सर्दी का सितम: फरवरी में टूटेगा ठंड का कहर, आने वाले दिनों में होगी बारिश

अभी शीतलहर का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। साइबेरिया से आ रही ठंडी हवाओं के साथ अब पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इस कारण फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश होगी।

इसके बाद मौसम एक बार फिर करवट लेगा। सर्दी के साथ ही गलन बढ़ेगी। जनवरी में रिकॉर्ड तोड़ने के बाद सर्दी ने फरवरी के पहले दिन ही पिछले 13 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम के बारें में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://newstrack.com/india/coldest-february-weather-update-winter-will-increase-rain-may-occur-on-february-5-and-6-india-768306.html

4 साल की बच्ची का बड़ा कारनामा, डायनासोर का पदचिह्न ढूंढा, वैज्ञानिक हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story