×

2000 Note Exchange: जल्द खत्म हो रही 2000 के नोट बदलवाने की समय सीमा, आइए जाने डेडलाइन के बाद क्या होगा इनका

2000 Rupees Note Exchange: आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा तय डेडलाइन के हिसाब से अब महज महीने भर का समय बच गया है। सितंबर में कई छुट्टियां भी हैं, जिसने दिन बैंक बंद रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Aug 2023 3:29 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2023 4:26 AM GMT)
2000 Note Exchange: जल्द खत्म हो रही 2000 के नोट बदलवाने की समय सीमा, आइए जाने डेडलाइन के बाद क्या होगा इनका
X
2000 Rupees Note Exchange (फोटो: सोशल मीडिया )

2000 Rupees Note Exchange: देश की सुप्रीम बैंक आरबीआई ने 2000 रूपये के नोट बदलवाने की जो समय सीमा तय की थी, वो खत्म होने के करीब है। रिजर्व बैंक ने 30 सितंबर तक लोगों को अपने पास पड़े दो हजार के करेंसी नोट को बैंक में जमा करने या बदलवाने को कहा है। इसके बाद इस नोट का लीगल टेंडर समाप्त हो जाएगा यानी लेन-देन में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा तय डेडलाइन के हिसाब से अब महज महीने भर का समय बच गया है। सितंबर में कई छुट्टियां भी हैं, जिसने दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपके पास दो हजार के नोट बदलवाने के लिए चंद दिन ही हैं। आखिरी समय होने के कारण माना जा रहा है कि बैंकों में लोगों की भीड़ उमड़ सकती है। अगर आप भीड़-भाड़ से बचकर डेडलाइन के समाप्त होने से पहले दो हजार के नोट बदलवाना चाहते हैं तो अब और देर न करें।

नोट बदलने से जुड़े ये नियम जान लें

रिजर्व बैंक ने इस साल 19 मई को 2000 रूपये के करेंसी नोट को चलने से बाहर करने का ऐलान किया था। इस ऐलान के साथ ही लोगों में अफरातफरी मच गई। लोगों के जेहन में साल 2016 की नोटबंदी फौरन ताजा हो गई। कई तरह के फेक न्यूज भी फैलने लगे। जिसके बाद आरबीआई को दोबारा स्पष्टीकरण जारी करना पड़ा था। सुप्रीम बैंक ने अपने विस्तृत गाइडलाइन में बताया कि 30 सितंबर तक ये नोट पूरी तरह वैध रहेंगे।

इस तारीख तक आप दो हजार के नोट से किसी प्रकार की खरीदारी कर सकते हैं। 30 सितंबर से पहले कोई इस नोट को लेने से इनकार नहीं कर सकता। इसके अलावा आप बैंक में जाकर अपने खाते में 2 हजार के नोट जमा कर सकते हैं या बदला सकते हैं। लोगों की सहूलियत के लिए बैंकों में इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। आरबीआई के आदेश के मुताबिक, प्रत्येक बैंक में इस कार्य के लिए स्पेशल विंडो बनाई गई है।

डेडलाइन खत्म होने के बाद क्या होगा ?

लोगों के बीच अब भी बड़ा सवाल ये है कि आरबीआई द्वारा तय डेडलाइन के समाप्त हो जाने के बाद दो हजार के नोट का क्या होगा। तो इसका सरल जवाब ये है कि यह बेकार हो जाएगा। रिजर्व बैंक के मुताबिक, 30 सितंबर के बाद ये नोट अमान्य हो जाएंगे। ऐसे में बाद में पछताने से अच्छा है कि जल्द से जल्द बैंक जाएं और अपने पास पड़े 2000 रूपये के करेंसी नोट को खाते में जमा करें या बदले लें।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story