×

खत्म 215 आतंकी: खूंखार आकाओं का भी हुआ खात्मा, भारत का परचम बुलंद

देश में खूनी साजिश और दंगे फैलाने की फिराक में लगे आतंकियों के सारे मंसूबों को सेना के जाबांज जवानों नाकामयाब कर दिया है। पाकिस्तान अपनी किसी भी चाल में सफल नहीं हो गया। घाटी में बार-बार घुसपैठ कर रहे आतंकियों को भी मुंहतोड़ जवाब मिला।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2021 8:54 AM GMT
खत्म 215 आतंकी: खूंखार आकाओं का भी हुआ खात्मा, भारत का परचम बुलंद
X
आतंकियों का सेना द्वारा सफाया किया गया है। ऐसे में डीजी डॉ. ए.पी. माहेश्वरी ने कहा कि हमने यूएवी, ट्रैकर्स, असॉल्ट राइफलों को शामिल किया है।

जम्मू। घाटी में आतंकियों का नामों-निशान खत्म करने में लगी भारतीय सेना ने बीते एक साल में बड़ी कामयाबी हासिल की है। देश में खूनी साजिश और दंगे फैलाने की फिराक में लगे आतंकियों के सारे मंसूबों को सेना के जाबांज जवानों नाकामयाब कर दिया है। पाकिस्तान अपनी किसी भी चाल में सफल नहीं हो गया। घाटी में बार-बार घुसपैठ कर रहे आतंकियों को भी मुंहतोड़ जवाब मिला। ऐसे में सीआरपीएफ(CRPF) के डीजी डॉ. ए.पी. माहेश्वरी ने बताया कि साल 2020 में रियाज नायकू समेत कुल 215 आतंकियों का खात्मा किया गया है। इस पर उन्होंने कहा कि हम कोबरा फोर्स की नक्सल विरोधी विंग में महिला योद्धाओं को शामिल कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें... भारतीय सेना ने बिछाई आतंकियों की लाशें, रच रहे थे ये बड़ी साजिश, कांपे दहशतगर्द

आतंकियों का सेना द्वारा सफाया किया

नापाक इरादों से साजिश रच रहे आतंकियों का सेना द्वारा सफाया किया गया है। ऐसे में डीजी डॉ. ए.पी. माहेश्वरी ने कहा कि हमने यूएवी, ट्रैकर्स, असॉल्ट राइफलों को शामिल किया है। नई और अत्याधुनिक तकनीक से सुरक्षाबलों को और मजबूती मिलेगी।

इसके साथ ही के-9 टीम के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में हमारा एक श्वान प्रजनन और प्रशिक्षण केंद्र है। जबकि हाल ही में, हमने इसमें स्थानीय नस्लों को भी शामिल किया है।

VALLY ARMY फोटो-सोशल मीडिया

आगे डीजी ने बताया कि हमने साइबर सिक्योरिटी कर्मियों के रूप में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को मौका दिया है। इसका उद्देश्य यह है कि वे गरिमा बनाए रखते हुए अपना अहम योगदान दे सकें।

ये भी पढ़ें...अब रोएगा पाकिस्तान: सेना पर हमला जवान हुए घायल, अलर्ट पर Jammu Kashmir

21वीं सदी के युद्ध के लिए तैयार

indian army फोटो-सोशल मीडिया

इससे पहले 15 जनवरी को सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना(Indian Army) ने देश की बढ़ती ताकत के बारे में बड़ी घोषणा की थी। सेना ने भविष्य के हथियार का प्रदर्शन कर ये घोषणा करते हुए कहा था कि अब वो 21वीं सदी के युद्ध के लिए तैयार है।

ऐसे में दिल्ली छावनी के सेना परेड ग्राउंड में 75 ड्रोनों (Drone) को एक साथ लॉन्च करते हुए सेना ने ना केवल दुश्मन के महत्वपूर्ण निशानों को तबाह किया, बल्कि अपने सैनिकों के लिए जरूरी साजो-सामान भी पहुंचाया। साथ ही बताया कि ये भविष्य के युद्ध की एक झलक है।

भारतीय सेना ने स्वार्म ड्रोन ऑपरेशन(Swarm Drone Operation) अपने सैनिकों को खतरे में डाले बिना दुश्मन को तबाह करने की क्षमता है। भारतीय सेना ने बीते साल अगस्त में इस तकनीक पर काम करना शुरू किया था। इसे बनाने में निजी कंपनियों के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक्सपर्ट्स की भी मदद ली गई।

ये भी पढ़ें...महातबाही से कांपी दुनिया: 18 महीनों का अंधकार युग, 2020 से भी भयानक साल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story