×

14 नहीं, इतने दिन का होगा आइसोलेशन, अवधि बढ़ाने की ये है वजह

Shivani Awasthi
Published on: 31 March 2020 3:23 AM GMT
14 नहीं, इतने दिन का होगा आइसोलेशन, अवधि बढ़ाने की ये है वजह
X

बिलासपुर: कोरोना वायरस को रोकने और संक्रमित होने की संभावनाओं को खत्म करने के लिए भारत सरकार अब तक 14 दिन के सेल्फ आइसोलेशन पर जोर दे रही थी, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने अब आइसोलेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने इसकी अवधि बढ़ाते हुए 14 दिन की जगह 28 दिन कर दी है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाये आइसोलेशन के दिन

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग में बड़ा एलान किया है। उन्होंने कोरोना संदिग्धों से संक्रमण फैलने की स्थिति को रोकने और स्वास्थ्य लिहाफ से निर्देशित 14 दिन के होम आइसोलेशन को 28 दिन में बदल दिया है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी मुश्किल में फंस गए दूल्हे राजा, जानिए कोरोना ने कैसे बजाया सबका बाजा

होम आइसोलेशन क्यों:

ऐसे लोग, जो कोरोना संक्रमित देश, प्रदेश अथवा शहर से आए हैं। यह लोग भले ही स्वस्थ हों, लेकिन कोरोना वायरस के मरीज या संक्रमण फैलाने वाले हो सकते हैं। इन्हे सैंपल की जाँच के बाद घर में 14 दिन के लिए रहने को प्रशासन निर्देश देता है। दरअसल, वायरस 14 दिन तक ग्रो कर सकता है, इसलिए इन लोगों को घर में ही आइसोलेट होने की जरूरत है। अगर संबंधित व्यक्ति के पास घर में आइसोलेशन के लिए स्थान नहीं है, तो वह क्वारेंटाइन सेंटर में भी रह सकता है।

ये भी पढ़ेंःकोरोना: मजदूरों के लिए तेलगांना सरकार ने उठाया ये कदम, अब हो रही तारीफ

बाहर से आने वालों को लेकर किया ये एलान

अब छत्तीसगढ़ के वो लोग जो बाहर से आये हैं या जिन्हे संक्रमण का खतरा ज्यादा है,14 की जगह 28 दिन तक घरों में कैद रहेंगे। गौरतलब है कि सरकार ने ये फैसला बड़ी संख्या में तेलंगाना से ग्रामीणों के राज्य के सुकमा जिले में आने के कारण किया है।

सरकार ने इन लोगों जिले में अलग-अलग मुख्यालयों में 100 बेड के आइसोलेशन सेंटर भी बनाए है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story