×

लिंक कराएं तीन दिन मेंः आधार कार्ड हो जाएगा बेकार, नहीं मिलेगा ये लाभ

देश में वन-नेशन-वन राशन कार्ड योजना लागू हो चूका है। जिसमें वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के जरिये सस्‍ती दरों पर मिलने वाला अनाज ले सकता है।

Monika
Published on: 27 Sep 2020 12:02 PM GMT
लिंक कराएं तीन दिन मेंः आधार कार्ड हो जाएगा बेकार, नहीं मिलेगा ये लाभ
X
लिंक कराएं तीन दिन मेंः आधार कार्ड हो जाएगा बेकार, नहीं मिलेगा ये लाभ

देश में वन-नेशन-वन राशन कार्ड योजना लागू हो चूका है। इससे कोई भी देश के किसी भी होने में रहते हुए अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता हैं। जिसमें वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के जरिये सस्‍ती दरों पर मिलने वाला अनाज ले सकता है। लेकिन इसके लेकिन यह बात बेहद ज़रुरी हैं कि आप का राशन कार्ड आपके आधार से लिंक होना चाहिए। जिसकी आखरी तारीख 30 सितंबर 2020 है।

3 दिनों में कराए लिंक

अगर आपने 30 सितंबर 2020 तक अपना राशन कार्ड आपके आधार से लिंक नहीं करवाया तो यह जन ले कि आपको सिर्फ 30 सितंबर तक ही पीडीएस से अनाज मिलेगा। लिहाजा फटाफट अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें। हालांकि, केंद्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों को स्‍पष्‍ट निर्देश दिया है कि किसी भी वास्‍तविक लाभार्थी को आधार नंबर उपलब्‍ध नहीं कराने के कारण उसके कोटा का अनाज देने से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। उनका नाम या राशन कार्ड पीडीएस से नहीं हटाया जा सकता है।

कैसे करें लिंक अपना आधार कार्ड?

आधार लिंकिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्‍टार्ट नाउ पर क्लिक करें। इसके बाद अपने एड्रेस से जुड़ा ब्‍योरा डालें। बेनिफिट टाइप में 'राशन कार्ड' के विकल्‍प को चुनें। अपने राशन कार्ड में दी गई स्‍कीम को चुनें। जीके बाद एक ओटीपी वैरिफिकेशन के बाद आपका राशन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- ITR Verification: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिया सुनहरा मौका, जानें डीटेल

ऐसे ऑफलाइन लिंक कराए अपना आधार और राशन कार्ड

जो ऑनलाइन सुविधा से लिंक ना करा सके उनके लिए ऑफलाइन लिंक सुविधा भी दी गयी हैं जिसके तहत आप अपना आधार कार्ड अपने राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने नजदीकी पीडीएस सेंटर या पीडीएस की दुकान पर जाना होगा। अपने परिवार के सभी सदस्‍यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी, घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड साथ ले जाएं। यह भी बता दें, कि अगर आपका बैंक अकाउंट आपके आधार से लिंक नहीं है तो आपको अपनी बैंक पासबुक की फोटो कॉपी भी उपलब्‍ध करानी होगी। इन सभी दस्‍तावेजों को अपने आधार की फोटो कॉपी के साथ पीडीएस सेंटर पर जमा कर दें। सभी डॉक्‍युमेंट के स्‍वीकार होने पर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। आधार कार्ड और राशन कार्ड के लिंक हो जाने पर फिर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस से जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- जवानों से कांपे आतंकी: भारत में की घुसपैठ की कोशिश, सैनिकों ने भगाया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story