×

MQ-9B Reaper Drones: क्या है प्रीडेटर ड्रोन जिसके लिए हुई है डील

MQ-9B Reaper Drones: प्रीडेटर ड्रोन की प्राथमिक भूमिका खुफिया, निगरानी और टोही है। यह सेंसर और कैमरों की एक सीरीज़ से लैस है जो इसे रीयल-टाइम इमेजरी एकत्र करने और विश्लेषण के लिए ग्राउंड स्टेशनों पर प्रसारित करने में सक्षम बनाता है।

Neel Mani Lal
Published on: 16 Jun 2023 10:07 AM GMT
MQ-9B Reaper Drones: क्या है प्रीडेटर ड्रोन जिसके लिए हुई है डील
X
MQ-9B Reaper Drones (photo: social media )

MQ-9B Reaper Drones: भारत, अमेरिका से 30 एमक्यू 9 रीपर ड्रोन खरीदेगा। ये बहुप्रतीक्षित डील अरबों डॉलर की है। प्रिडेटर ड्रोन या एमक्यू-9 रीपर एक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) है जिसे अमेरिका के जनरल एटॉमिक्स एरोनॉटिकल सिस्टम्स द्वारा डेवलप किया गया है। यह मुख्य रूप से यूनाइटेड स्टेट्स एयर फोर्स (यूएसएएफ) और अन्य अंतरराष्ट्रीय सैन्य बलों द्वारा लंबे समय तक उड़ते रहने, उच्च ऊंचाई की निगरानी और आक्रमण मिशनों के लिए उपयोग किया जाता है। रीपर का पुराना संस्करण एमक्यू -1 प्रीडेटर ड्रोन था।

- प्रीडेटर ड्रोन को यूएवी में विशेषज्ञता रखने वाले एक अमेरिकी डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर जनरल एटॉमिक्स एरोनॉटिकल सिस्टम्स इंक द्वारा डेवलप किया गया था। 1990 के दशक में 'प्रीडेटर' का डेवलपमेंट शुरू हुआ।

- प्रीडेटर ड्रोन की प्राथमिक भूमिका खुफिया, निगरानी और टोही है। यह सेंसर और कैमरों की एक सीरीज़ से लैस है जो इसे रीयल-टाइम इमेजरी एकत्र करने और विश्लेषण के लिए ग्राउंड स्टेशनों पर प्रसारित करने में सक्षम बनाता है। यह क्षमता इसे सैन्य अभियानों, सीमा निगरानी और आतंकवाद विरोधी प्रयासों के लिए बेहतरीन औजार बनाती है।

- एमक्यू - 9 रीपर की महत्वपूर्ण परिचालन क्षमताओं में से एक सटीक हवाई हमले करने की इसकी क्षमता है। यह एजीएम-114 हेलफायर मिसाइल और जीबीयू-12 पावेवे II लेजर-गाइडेड बम सहित कई प्रकार के हथियारों को ले जा सकता है और दाग सकता है।

- अफगानिस्तान, इराक और अन्य संघर्ष क्षेत्रों में अमेरिका की सेना द्वारा व्यापक रूप से प्रीडेटर ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। वे लगातार निगरानी प्रदान करने और दुश्मन के खिलाफ सटीक हमले करने में प्रभावी साबित हुए हैं।

- आतंकवादी नेटवर्क पर नज़र रखने और टारगेट करने, उनकी गतिविधियों को बाधित करने और जमीनी अभियानों का समर्थन करने के लिए ये ड्रोन बेहद प्रभावी है।

- रीपर लड़ाकू अभियानों में लगे जमीनी बलों को करीबी हवाई सहायता प्रदान कर सकता है। यह लंबी अवधि के लिए एक क्षेत्र में चक्कर लगा सकता है, जिससे यह जमीन पर सैनिकों को रियल टाइम सपोर्ट, टोह लेने और हमले की क्षमता प्रदान करता है।

- एमक्यू 9 की रेंज 1900 किलोमीटर की है।

- इसकी अधिकतम स्पीड 480 किलोमीटर प्रति घंटा है।

- इसका अधिकतम वजन 4760 किलोग्राम है।

- एमक्यू 9 लगातार 30 घण्टे तक उड़ सकता है।

- ये 50 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है।

- अमेरिकी सेना के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन और इटली की वायु सेनाएं इसका उपयोग करती हैं।

- अमेरिकी सेना ने एमक्यू -9 से 2020 में ईरानी कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था।

- एमक्यू - 9 सिर्फ दो ग्राउंड स्टाफ द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ड्रोन को नियंत्रित करने के लिए एक पायलट के अलावा सेंसर और गाइड हथियारों को संचालित करने के लिए एक अन्य सदस्य की जरूरत होती है।

- इस ड्रोन के संचालन के लिए सैटेलाइट लिंक की जरूरत होती है। लिंक की कीमत भी करोड़ों में होती है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story