×

एयर मार्शल ने राफेल को लेकर कही ऐसी बात, खड़ा हो सकता नया विवाद

राफेल विमान को लेकर एयरमार्शल का एक बार नया बयान आया है। इंडियन एयरफोर्स को चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा कि 36 राफेल विमान भारत के रक्षा के पर्याप्त नहीं है।

Deepak Raj
Published on: 1 March 2020 11:00 AM GMT
एयर मार्शल ने राफेल को लेकर कही ऐसी बात, खड़ा हो सकता नया विवाद
X

नई दिल्ली। राफेल विमान को लेकर वायू सेना प्रमुख का बयान आया है। इंडियन एयरफोर्स को चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा कि 36 राफेल विमान भारत के रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे पास बहुत प्रकार के रक्षा विमान है जिससे हम दुश्मन देशों का सामना कर सकें। सिर्फ राफेल का आना ही काफी नहीं है।

ये भी पढ़ें-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान में उड़ान भरा

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 'नो वार, नो पीस' नामक एक सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि हमलोगों को अपने देशों में रक्षा उपकरण बनाने पर जोर देना पड़ेगा, और इसके माध्यम से ही अपने दुश्मन देशों पर विजय प्राप्त कर सकेंगे अर्थात उनसे निपट सकेंगे और अपने सीमा का सुरक्षित रख सकेंगे।

एसयू-30 और मिग-29 ने बालाकोट ने जवाब दिया था

उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बारे में कहते हुए, कहा कि हमारी एयर फोर्स ने दुश्मन के ठिकानों को तबाह किया था। उन्होंने कहा कि उस समय हमारे पास स्वदेशी निर्मित हथियार एसयू-30 और मिग-29 ही था। जिसके दम पर हमने दुश्मनों का मुंहतो़ड़ जवाब दिया था।

उन्होंने आगे कहा कि राफेल के आने से हमारी सेना को थोडी सी सहूलियत व मजबूती मिलेगी, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की हमारी पूरी जरूरत को राफेल खत्म कर देगा। लेकिन इसका ये मतलब ये जरुर है की इसके आने से हम थोड़ा और मजबूत हुए हैं।

फ्रांस की डासो (Dassault) कंपनी राफेल बनाती है

आपको बता दें कि राफेल फाउटर जेट विमान जो फ्रांस की डासो (Dassault) कंपनी बनाती है। इस फाइटर विमान की डील यूपीए सरकार के कार्यकाल से ही बात चल रही थी। लेकिन 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद से इसमें तेजी आई और सरकार ने 2015 में इस समझौते को मूर्त रूप दिया।

ये भी पढ़ें-फ्रांस: राफेल विमान का काम देख रहे भारतीय वायुसेना के दफ्तर में घुसपैठ की कोशिश

इस डील को लेकर काफी हंगामा भी हुआ था लेकिन सरकार ने इस 36 राफेल विमान की खरीद को मंजुरी दे दी थी। इस फाइटर विमान में बीवीआर टेक्नालॉजी से लैस है। इस टेक्नालॉजी के माध्यम से ये विमान दुश्मन देश के नजरों से बचकर हमला करने में सक्षम है।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे, तथा उन्होंने भी सेमिनार को संबोधित किया और कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान को एक स्पष्ट संदेश गया है कि भारत अब अपने हुए हमले का जवाब देगा।

ये भी पढ़ें-प्रदूषण को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, जानिए इसके बारे में

उन्होंने आगे कहा कि हाफिज सईद के गिरफ्तार करना ही काफी नहीं है। उन्हे अपने यहां से होने वाले अतंकी गतिविधियों को लेकर कठोर होना होगा और उस पर रोक लगाना होगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story