×

भूकंप से डगमगाई धरती: ताबड़तोड़ झटकों से सहमा देश, बड़ी तबाही का संकेत

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से विशेषज्ञ भी परेशान हैं। मंगलवार को पीछे 5 घण्टों में 3 बार देश के अलग अलग हिस्सो में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया।

Shivani
Published on: 29 Sep 2020 2:04 PM GMT
भूकंप से डगमगाई धरती: ताबड़तोड़ झटकों से सहमा देश, बड़ी तबाही का संकेत
X

अहमदाबाद: कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से विशेषज्ञ भी परेशान हैं। मंगलवार को पीछे 5 घण्टों में 3 बार देश के अलग अलग हिस्सो में धरती की कंपकपाहट को महसूस किया गया। हालांकि इस दौरान जानमाल की हानि की सूचना नहीं मिली लेकिन लोगों में डर बढ़ गया।

राजकोट में 4.1 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, गुजरात के राजकोट जिले में मंगलवार को भूकंप कस झटके महसूस किये गए। यहां 4.1 तीव्रता का भूकंप आया हालांकि जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के मुताबिक, राजकोट जिले के उपलेटा से 25 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में इसका केंद्र पाया गया, जो 14.5 किलोमीटर की गहराई पर था।

4-2-magnitude-earthquake-hits-assam-barpeta-district

ये भी पढ़ेंः फैली भयानक बीमारी: अब भारत में इसका आतंक, महाराष्ट्र में जारी हुआ अलर्ट

लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी आया भूकंप

बता दें कि इसके पहले आज देश में दो क्षेत्रों में भूकंप आया था। इसमें लेह और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। लेह लद्दाख में रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 तीव्रता के भूकंप को दर्ज किया गया तो वहीं अरुणाचल प्रदेश में 3.5 की तीव्रता का भूकंप आया। तीसरा भूकंप यानी राजकोट में आये भूकंप की तीव्रता अन्य दो से ज्यादा थी। बार बार भूकंप आने से लोग सहमे हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन की बेरहमी: जबरदस्ती बना रहा मजदूर, दे रहा ऐसी कठोर सजा

लगातार आ रहे भूकंप के झटके

गौरतलब है कि लेह के नुम्ब्रा और लालोक क्षेत्र में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। जिसकी रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.7 मापी गयी है। वहीं शनिवार को भी दोपहर के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

4.1 magnitute Earthquake hits gujarat rajkot leh and arunachal pradesh

ये भी पढ़ेंः सुशांत की अंतिम विदाई: देख अंकिता को आया गुस्सा, जमकर लगाई फटकार

झटकों से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। सहमे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए हैं। बीते शनिवार को आए भूकंप की जानकारी देते हुए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी, जबकि भूकंप के केंद्र की गहराई सतह से 120 किलोमीटर नीचे थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story