×

देश में जगह-जगह भूकंप: फिर थरथराई धरती, झटकों से हिल उठे लोग

Shivani
Published on: 6 Sep 2020 4:21 AM GMT
देश में जगह-जगह भूकंप: फिर थरथराई धरती, झटकों से हिल उठे लोग
X
भारत में भूकंप के झटकों का सिलसिला जारी है। इन दिनों लगभग हर दिन देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है।

दिल्ली: भारत में भूकंप के झटकों का सिलसिला जारी है। इन दिनों लगभग हर दिन देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। बीते दिन महाराष्ट्र के नासिक और मुंबई में 12 घंटों में तीन बार धरती की कम्पन को महसूस किया गया तो वहीं आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप आया।

निकोबार द्वीपसमूह में 4.3 तीव्रता का भूकंप

दरअसल रविवार की सुबह को निकोबार द्वीपसमूह में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मांपी गयी। भूकंप की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी। वहीं नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक इसकी गहराई 82 किलोमीटर थी। इन झटकों से लोग सहम गए।

4 magnitude earthquake hits nashik 2.7 magnitude strike mumbai

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 3.4 रिएक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप

इसके बाद आज ही अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई। एक ही दिन में दो अलग अलग जगह पर भूकंप आया।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या मंदिर में फायरिंग: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजी रामनगरी, मचा हड़कंप

नासिक और मुंबई में 12 घंटों में तीन बार आया भूकंप

बता दें कि बीते दिन भी नासिक और मुंबई में तीन बार भूकंप को दर्ज किया गया। 12 घंटों में आये तीन बार भूकंप से लोगों में खौफ का माहौल है। बता दें कि राज्य के नासिक में शुक्रवार की रात 12 बजे भूकंप आया। थोड़ी देर बाद फिर भूकंप के झटकों को लोगों ने महसूस किया।

earthquake

इसके बाद शनिवार सुबह करीब 6.36 बजे मुंबई में भूकंप आया। इसका केंद्र मुंबई से 98 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर में मिला। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। हालाँकि इसकी तीव्रता रात में नासिक में आये भूकंप से कम रही।

ये भी पढ़ेंः चंद्रबाबू नायडू की बची जान: हुआ बड़ा हादसा, काफिले की कार के उड़े परखच्चे

पालघर में आ चुका भूकंप

गौरतलब है कि पिछले महीने भी महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 2.8 मापी गई थी। हालांकि, उस भूकंप में भी किसी के हताहत होने या कोई नुकसान की खबर नहीं थी।

ये भी पढ़ेंः बिहार के हालात: अधिकारियों की अहम बैठक, कोरोना-बाढ़ संकट से बचने का बना प्लान

क्यों आता है भूकंप?

– पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।

reason of continuous earthquake hit in North East

– बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं।

– नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story