×

कोरोना की चपेट में दुर्लभ जनजाति: 4 हो गए हैं संक्रमित, सिर्फ इतनी है इनकी संख्या

देशभर में कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। अब देश के अंडमान निकोबार द्वीप में भी कोरोना फैल गया है यहां की एक दुर्लभ जनजाति के चार सदस्य  कोरोना  से संक्रमित हुए हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Aug 2020 3:18 PM GMT
कोरोना की चपेट में दुर्लभ जनजाति: 4 हो गए हैं संक्रमित,  सिर्फ इतनी है इनकी संख्या
X
कोरोना की चपेट में आई अंडमान की दुर्लभ जनजाति

कोलकाता: देशभर में कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। अब देश के अंडमान निकोबार द्वीप में भी कोरोना फैल गया है यहां की एक दुर्लभ जनजाति के चार सदस्य कोरोना से संक्रमित हुए हैं। ग्रेट अंडमानी जनजाति के इन चार सदस्यों में से 2 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा दो अन्य लोग एक कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट हैं।

खबरों के अनुसार, कोरोना से संक्रमित हुए ये लोग जिस जनजाति से है, उसके सिर्फ 53 लोग ही जीवित है। ये एक दुर्लभ जनजाति है। ये लोग अंडमान निकोबार द्वीप समूह के एक रिहाइशी आइलैंड के निवासी हैं। चिकित्सकों के अनुसार, इन सभी कोरोना संक्रमित लोगों की हालत फिलहाल स्थिर बनी हुई है।

यह पढ़ें...कोरोना काल में भर्ती इन बेसहारों को सहारे की दरकार, नहीं मालूम है नाम-पता

andman tribes

कोविड की चपेट

ग्रेट अंडमान नाम की जिस जनजाति के लोग कोविड की चपेट में हैं, उसके हजारों लोगों की ब्रिटिश राज में हत्या हो चुकी है। इसके अलावा इस जनजाति के कई लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से जान गंवा चुके हैं।

अब इस बेहद दुर्लभ हो चुकी इस जनजाति को संरक्षित करने के लिए सरकार ने विकास की तमाम स्कीम्स को पहुंचाने का प्रयास किया है। साथ ही यहां पर हेल्थ फसिलिटी को और प्रभावी तरीके से पहुंचाने के इंतजाम भी हुए हैं।

ग्रेट अंडमानीज जनजाति

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोरोना से लड़ने के लिए हुए इंतजाम की निगरानी कर रहे डॉ. अविजित राव ने बताया कि हाल ही में ग्रेट अंडमानीज जनजाति के कई लोगों को कोरोना टेस्ट कराए गए थे। आरटी-पीसीआर टेस्ट के बाद ही इस जनजाति के चार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

यह पढ़ें...मुहर्रम के जुलूस की इजाजत नहीं, योगी सरकार के फैसले पर SC की भी लगी मुहर

andman tribes

नाव और मेडिकल टीम

4 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस जनजाति के शेष लोगों को पोर्ट ब्लेयर के एक विशेष द्वीप पर भेज दिया गया है। मरीजों की निगरानी कर रहे एक अधिकारी ने कहा कि इस जनजाति के लोगों के बीच कोविड का संक्रमण फैलने के कारण अब हमने अपने लोगों को हाई अलर्ट पर रखा है। इसके अलावा यहां पर विशेष नाव और मेडिकल टीम का भी इंतजाम किया गया है, जिससे किसी भी स्थिति में हालत बिगड़ने पर किसी भी मरीज को उचित चिकित्सकीय सहायता दी जा सके।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story