×

फेसबुक-जियो के बीच 43,574 करोड़ की डील, जानिए व्यापर पर क्या पड़ेगा असर

फेसबुक और जियो के अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के बाद पता चला है कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये यानी 6.22 अरब डॉलर का निवेश किया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 22 April 2020 10:10 AM GMT
फेसबुक-जियो के बीच 43,574 करोड़ की डील, जानिए व्यापर पर क्या पड़ेगा असर
X

अभी कुछ दिन पहले ही ऐसी खबर थी की फेसबुक और भारत के सबसे अमीर इन्सान मुकेश अम्बानी की रिलाएंस एक साथ आ कर कोई सुपर ऐप लांच कर सकते हैं। अब रिलाएंस के ही जियो प्लेटफोर्म के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड और फेसबुक इंक ने एक बाइंडिंग अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर की घोषणा की है। यानी की अब ये तो साफ़ है कि ये दोनों कंपनियां एक साथ आ रहीं हैं। और इन दोनों का एक साथ आना पूरे देश क्या पूरी दुनिया के लिए काफी एक्साईटेड करने वाला है। अब आइये जानते हैं क्या है ये डील...

फेसबुक ने किया 43,574 करोड़ का निवेश

फेसबुक और जियो के अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के बाद पता चला है कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये यानी 6.22 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसके बाद फेसबुक जियो में 9.99 फीसदी की हिस्सेदार बन गई है। फेसबुक और जियो के बीच हुई इस डील को भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश कहा जा रहा है। दोनों कंपनियों के इतने बड़े साझेदारी के बाद जियो अब भारत की टॉप 5 सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनियों में से एक हो गई है।

ये भी पढ़ें- आएगा बड़ा संकट: खतरे में 26 करोड़ लोग, कोरोना के बाद ये बनेगा काल

इस बड़े निवेश से जियो को डबल फायदा हुआ है। अब जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस रीटेल लिमिटेड (रिलायंस रीटेल) और व्हाट्सएप के बीच भी एक व्यावसायिक पार्टनरशिप समझौता हो गया है। इससे अब रिलायंस रीटेल भी अपना न्यू कॉमर्स व्यवसाय व्हाट्सएप की मदद से जियोमार्ट के प्लेटफॉर्म पर कर सकेगा। इससे देश के किसानों को भी फायदा मिलेगा। अब देश कई किसान और व्यापारी अमेजन, फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट की तरह जियोमार्ट से भी जुड़ सकेंगे।

दोनों को मिलेगा अपने व्यापार में फायदा

जियोमार्ट पर डिजिटल पेमेंट के लिए व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल होगा। जिससे जियोमार्ट पर बिज़नस कर रहे किसान व्हाट्सएप पेमेंट के जरिए ही पेमेंट ले और दे सकेंगे। फेसबुक के लिए ये डील इस लिए भी फायदेमंद है क्योंकि भारत में फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के 40 करोड़ यूजर्स हैं। वर्तमान समय में फेसबुक के लिए भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजार है। ऐसे में फेसबुक को इस डील से डबल फायदा है। गौरतलब है कि जियोमार्ट को कुछ महीने पहले ही अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के मुकाबले पेश किया गया है, लेकिन पूरे भारत में इसकी लॉन्चिंग अभी बाकि है।

ये भी पढ़ें- वाह क्या बात है: बच्चों को पढ़ाने का ऐसा जज्बा, पेड़ पर क्लास देता है ये टीचर

ऐसे में जियो को इस डील से अपने नए प्रोजेक्ट के प्रमोशन में भी काफी मदद मिलेगी। दूसरी तरफ जियो की तरह ही व्हाट्सएप ने भी साल 2018 में छोटे व्यापारियों की मदद के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप भारत में लांच किया था। अब जियो के साथ पार्टनरशिप के बाद व्हाट्सएप के बिजनेस एप में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं

अमेजन और फ्लिप्कार्ट जैसी कंपनियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

फेसबुक के लिए ये डील इस लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि व्हाट्सएप के भारत में दुनिया में सबसे अधिक यूजर्स होने के बाद भी कंपनी को अभी तक इस एप से कमाई नहीं हो रही है। ऐसे में कंपनी ने अपनी कमाई के लिए डिजिटल पेमेंट सर्विस व्हाट्सएप पे शुरू किया है लेकिन फिलहाल इसकी टेस्टिंग ही चल रही है। ऐसे में इस डील से व्हाट्सएप पेमेंट से कंपनी की कमाई का रास्ता साफ हो गया है।

ये भी पढ़ें- एक्शन में उद्धव सरकार: पालघर मॉब लिंचिंग आरोपियों की लिस्ट होगी जारी, नहीं बचेगा कोई

यह डील जियोमार्ट को अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ एक मजबूत प्रतियोगी बनाने में मदद करेगा। इस डील से ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलिवरी कंपनियों जैसे बिगबास्केट और ग्रोफर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। रिलायंस के मुताबिक इस डील का फायदा भारत के 6 करोड़ माइक्रो, छोटे और मंझोले व्यवसायों, 12 करोड़ किसानों, 3 करोड़ छोटे दुकानदारों और इंफॉर्मल सेक्टर के लाखों छोटे और मंझोले व्यवसायों को होगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story