×

कोरोना दहशत: बिहार में जनता कर्फ्यू के दौरान 4500 मंदिरों पर लगा ताला

पीएम मोदी ने जनता से किया जनता कर्फ्यू का आह्वान। पीएम के इस आह्वान पर बिहार के तकरीबन 4500 मंदिरों में ताला लगा दिया गया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 22 March 2020 7:57 AM GMT
कोरोना दहशत: बिहार में जनता कर्फ्यू के दौरान 4500 मंदिरों पर लगा ताला
X

बिहार: कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार ज़ारी है। इस खतरनाक वायरस की कड़ी को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से 14 घंटे के 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान की है। पीएम मोदी के इस आह्वान पर बिहार के तकरीबन 4500 मंदिरों में ताला लगा दिया गया है। बिहार सरकार ने प्रदेश के सभी मंदिरों में रात 12 बजे के बाद से ही ताला लगाने का आदेश जारी किया है। हालांकि इस दौरान मंदिर के पुजारी पर किसी तरह की पूजा-अर्चना के लिए रोक नहीं है। सिर्फ आम लोगों के मंदिर में प्रवेश को लेकर मनाही है।

4500 मंदिरों पर लगा ताला

पीएम मोदी ने 19 मार्च को सभी देशवासियों को संबोधित करते हुए रविवार 22 मार्च यानी कि आज स्वत: 'जनता कर्फ्यू' लागू करने को कहा था। प्रधानमंत्री के इस अनुरोध को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने सभी मंदिरों के गेट पर ताला लगाया है। सरकार ने तकरीबन 4500 मंदिरों पर ताला लगाया है। बिहार सरकार ने पहले ही एहतियातन राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। 'जनता कर्फ्यू' के दौरान पटना के बोरिंग रोड चौराहे स्थित दो मंदिरों पर ताला लटका हुआ देखा गया है।

ये भी पढें- राजधानी लखनऊ में जनता कर्फ्यू के दौरान हर तरफ सन्नाटा, देखें तस्वीरें

जनता कर्फ्यू का समर्थनकोरोना पर सतर्क दिल्ली पुलिस, कॉल करने पर एंबुलेंस के साथ पहुंचेगी पुलिस

बोरिंग रोड चौराहे के पास स्थित हनुमान मंदिर में पुजारी ने 'जनता कर्फ्यू' शुरू होते ही सुबह 7 बजे ताला लगा दिया। मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि सुबह भगवान की पूजा-अर्चना की गई और बाद में सुबह के 7 बजते ही मंदिर पर ताला जड़ दिया गया। वो भी प्रधानमंत्री के आह्वान पर 'जनता कर्फ्यू' में सहयोग कर रहे हैं।

ये भी पढें-

जबकि बोरिंग रोड चौराहे स्थित शिव मंदिर को रात 12 बजे से ही आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। आमतौर पर इन दोनों मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की काफी भीड़ हो जाती है। हालांकि रविवार को 'जनता कर्फ्यू' की वजह से मंदिर के बाहर कोई भी भक्त नहीं दिख रहा है।

शाम 5 बजे बजाएं ताली-थाली

बता दें, पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी मंदिरों को बंद कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान मंदिर के अंदर बैठे पुजारी अपना धार्मिक कर्मकांड जारी रखेंगे। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह सात बजे से रात के नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का ऐलान किया है।

ये भी पढें- जानें क्या है ताली और थाली बजाने के पीछे की कहानी, शाम 5 बजे सभी को है बजाना

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने शाम पांच बजे सभी लोगों से अपने बालकनी में खड़े होकर ताली और थाली बजाने की अपील की है। ये दरअसल उन लोगों के लिए हौसला अफजाई होगा जो इस संकट की घड़ी में भी आम लोगों को सुरक्षित रखने के लिए घर से बाहर निकलकर काम कर रहे हैं।

देश में अब तक 6 की मौत

बता दें देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80 के करीब नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। रविवार सुबह तक पूरे देश भर में COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या 348 हो गई है। जबकि रविवार को 2 और लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो जाने से भारत में मरने वालों की संख्या अब 6 हो गई है।

ये भी पढें- शाहीन बाग की महिलाओं से स्वरा भास्कर ने सड़क खाली करने को कहा

सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 74 मामले सामने आए हैं। जिसमें से एक की मौत हो गई है। कोरोना से देश के 22 राज्य प्रभावित हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story