बदल रहे 5 नियम: 1 जून से पहले जान लें, राशन कार्ड और रेलवे वाले जरूर देखें

मई खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में 1 जून से आपकी जिंदगी में नए बदलाव आने वाले हैं। होने वाले इन बदलावों में रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव सम्मिलित हैं।

नई दिल्ली। मई खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में 1 जून से आपकी जिंदगी में नए बदलाव आने वाले हैं। होने वाले इन बदलावों में रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव सम्मिलित हैं। वहीं इसके साथ ही 31 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो रहा है। इसमें कई चीजें जो 1 जून से यानी लॉकडाउन के बाद से शुरू हो रही हैं, तो उसमें कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है। इन चीजों को जानना बेहद जरुरी है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन का ऐलान है। चलिए आपको बताते हैं कि आपकी जिंदगी में 1 जून से क्या बदलाव लेकर आ रहा है ये जून का महीना।

ये भी पढ़ें…Aadhaar पर बड़ी खबर: 12 डिजिट वाले नंबर को जान लें, तभी होगा वेरिफाई

1. शुरू हो रही ये योजना

भारत सरकार आने वाली 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ को देशभर के 20 राज्यों मे लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत आप 20 राज्यों में राशन कार्ड के जरिए प्रदेश के किसी भी सरकारी राशन कार्ड से खरीदरी कर सकते हैं।

2. यात्रियों को मिलेगी राहत

महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन के चौथे चरण का फिर से ऐलान हुआ। ऐसे में देश के तमाम हिस्सों में फंसे लोगों की उनके आवास तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी।

ये भी पढ़ें…मोदी सेना तैयार: चीन घिर उठा अपनी ही चाल में, अब छूटेंगें पसीने

इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। रेल मंत्री के अनुसार, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी। लेकिन इन ट्रेनों की तय तिथि और इनके रूट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

3. रोडवेज से जुड़ी जानकारी

इसके साथ ही 1 जून यूपी रोडवेज प्रबंधन ने बसें चलाने का वर्क प्लान बनाया है। इसके साथ ही बसों को हरहाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। डिपोवार काम भी शुरू करा दिया गया है। वहीं मास्क पहने व्यक्ति को ही बस अड्डा परिसर में प्रवेश की छूट दी जाएंगी।

4. पेट्रोल की जानकारी

देश में लॉकडाउन 4.0 में थोड़ी बहुत छूट दी गई है। कई राज्यों ने पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट को खोल दिया है जिससे फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें…अजीत डोभाल ने दी PM मोदी को इस बड़ी कामयाबी की जानकारी

वहीं अप्रैल में लॉकडाउन की वजह पूरे देश में पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पर पाबंदी के कारण फ्यूल की मांग में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। साथ ही मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 प्रतिशत और डीजल पर 5 प्रतिशत की दर से वैट बढ़ाए जाने का ऐलान किया है, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होगी।

5. फ्लाइट्स

इसके साथ ही सरकारी निर्देशों और नियमों का सख्ती से पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने शुरु करने वाला है। इस बारे में सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा।

इसके साथ ही गोएयर फ्लाइट्स को छोड़कर शुक्रवार से एयरइंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है।

ये भी पढ़ें…रायबरेली में लाखों रुपए की मछलियों के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार