Aadhaar पर बड़ी खबर: 12 डिजिट वाले नंबर को जान लें, तभी होगा वेरिफाई

देश में पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड को जरूरी माना जाता है। आधार कार्ड में सबसे महत्वपूर्ण कोई चीज होती है तो वो है आधार नंबर। लेकिन आपको यह भी पता होना जरूरी है कि आपके पास मौजूद 12 अंको वाला आधार नंबर है या नहीं।

Aadhaar पर बड़ी खबर: 12 डिजिट वाले नंबर को जान लें, तभी होगा वेरिफाई

नई दिल्ली: देश में पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड को जरूरी माना जाता है। आधार कार्ड में सबसे महत्वपूर्ण कोई चीज होती है तो वो है आधार नंबर। लेकिन आपको यह भी पता होना जरूरी है कि आपके पास मौजूद 12 अंको वाला आधार नंबर है या नहीं। इस बारे में जानकारी देते हुए आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि हर 12 अंकोवाला नंबर आधार नहीं होता है। आप uidai.gov.in की वेबसाइट में जाकर उनके पास मौजूद 12 अंको वाले नंबर को वेरिफाई कर सकते हैं कि वह आधार नंबर है या नहीं।

ये भी पढ़ें… एक लाख मौत: इस दर्द से कैसे उभरेगा ये देश, क्यों फेल हुए ट्रंप

ऐसे करें आधार नंबर वेरिफिकेशन

1. 12 अंकोवाले नंबर को वेरिफाई करने के लिए सबसे पहले आपको uidai.gov.in पर जाना होगा।

2.  इसके साथ ही ‘My Aadhaar’ सेगमेंट के ‘आधार सर्विसेज’ सेक्‍शन में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें…क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ?

3. अब नए खुले पेज पर निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्‍योरिटी कोड डालकर ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें।

4. इसके साथ ही आधार वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 अंकोवाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा। इसके साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा।

ये भी पढ़ें…यूपी में भड़का दंगा: पाकिस्तान का साथ दे रहे दो युवक,फेसबुक से हुई इनकी पहचान

QR कोड स्कैन

चलिए आपको बता दें, कि सबसे पहले आपको mआधार ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद जब आप इस ऐप को खोलेंगे तो इसमें QR कोड स्कैन कर किसी भी मौजूदा आधार कार्ड को वेरिफाई करने का विकल्प दिखाई देगा।

इसके बाद आपको QR कोड को स्कैन कर आप अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कर सकते हैं। बीते दिनों यूआईडीएआई ने पुराने ऐप को अनइंस्टाल कर नए ऐप को इंस्टाल करने को कहा था। ये ऐप गूगल प्ले और IOS के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इस मोबाइल ऐप में आधार से संबंधित कई सेवाएं दी जाती हैं।

ये भी पढ़ें…श्रमिकों के लिए नया कानून: बदल देगा मजदूरों की परिभाषा, मिलेंगी ये सुविधाएं

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App