×

राशन कार्ड वालों को तोहफा: सरकार ने किया ये ऐलान, तैयार रहें PMGKAY के लाभार्थी

केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के दूसरे चरण में अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड कार्डधारकों को एक किलोग्राम चना देने की बात कही थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का दूसरा चरण जुलाई से शुरू किया गया था, जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा

Newstrack
Published on: 26 Nov 2020 6:08 AM GMT
राशन कार्ड वालों को तोहफा: सरकार ने किया ये ऐलान, तैयार रहें PMGKAY  के लाभार्थी
X
राशन कार्ड वालों को तोहफा: सरकार ने किया ये ऐलान, तैयार रहें PMGKAY के लाभार्थी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री द्वारा चलाया गया अंत्योदय अन्न योजना के तहत पांच किलोग्राम चना देने का सरकार ने किया है। जी हां, अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम चना मुफ्त में दिया जाएगा। यह सेवा एक दिसंबर से राशन के दुकानों पर मिलना शुरू होगा।

जिला आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी

बता दें कि इसकी जानकारी जिला आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय के एक अधिकारी ने दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के दूसरे चरण में अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड कार्डधारकों को एक किलोग्राम चना देने की बात कही थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का दूसरा चरण जुलाई से शुरू किया गया था, जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। वहीं एक दिसंबर से राशन के दुकानों पर अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम चना दिया जाएगा।

ये भी देखें: दिल्ली पर भारी मुसीबत: कोरोना के बाद किसान आंदोलन से हिली राजधानी, फोर्स तैनात

PMGKAY

कोरोना काल से शुरू हुई थी यह राहत पैकेज योजना

कोरोना के कारण देश में संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इस दौरान लोगों को खाने-पीने की समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इस परेशानी को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार ने मार्च के महीने से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत गरीब परिवार के घरों तक राहत पैकेज देने का काम शुरू हुआ। बता दें कि इस राहत पैकेज के द्वारा अप्रैल से जून तक 80 करोड़ राशन कार्डधारकों के लिए पांच किलो अन्न और प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से एक किलोग्राम दाल निःशुल्क देने का ऐलान किया गया था। इस योजना का लाभ की आखिरी तारीख 30 नवंबर है।

ये भी देखें: भारतीय संविधान के 70 साल पूरे, आज ही मिली थी लोगों को अलग पहचान

त्योहारों का सीजन देखकर सरकार ने बढ़ाई थी योजना की अवधि

एक तरफ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अप्रैल से जून तक के लागू किया गया था, वहीं देश में जुलाई से त्योहारों का सीजन की शुरूआत वाली थी। त्योहारों का सीजन को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इस योजना का अवधि को आगे बढ़ा दिया। इस योजना का दूसरा चरण जुलाई से नवंबर तक बढ़ाया गया, जिसकी तारीख नजदीक आ रही है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 80 करोड़ गरीब परिवारों तक पांच किलो मुफ्त अनाज पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story