×

महंगाई भत्ता पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, सरकार ने लिया है ये फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना संकट की वजहे से 21 प्रतिशत की जगह 17 प्रतिशत ही डीए फिलहाल मिल रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा।

Newstrack
Published on: 1 Nov 2020 3:26 PM GMT
महंगाई भत्ता पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, सरकार ने लिया है ये फैसला
X
केंद्र सरकार की तरफ से जनवरी 2021 में होने वाली डीए बढ़ोत्तरी पर भी रोक लगाई गई है। इसलिए अब केंद्र सरकार डीए पर फैसला जुलाई 2021 के बाद ले सकती है।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा है। इसका असर केंद्रीय कर्मचारियों पर भी पड़ा है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने पर रोक लगाई हुई है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता अभी जून 2021 तक नहीं मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना संकट की वजहे से 21 प्रतिशत की जगह 17 प्रतिशत ही डीए फिलहाल मिल रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा।

केंद्र सरकार की तरफ से जनवरी 2021 में होने वाली डीए बढ़ोत्तरी पर भी रोक लगाई गई है। इसलिए अब केंद्र सरकार डीए पर फैसला जुलाई 2021 के बाद ले सकती है। लेकिन डीए ना बढ़ने से चिंतित केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने लीव ट्रैवल अलाउंस (एलटीए), लीव ट्रेवल कन्सेशन (एलटीसी) और बोनस पर राहत दी है।

ये भी पढ़ें...SDM पर भड़के BJP MLA, मंत्री के दरबार पहुंचा मामला, वजह जानकर हो जाएंगे दंग

सरकार ने दी है ये सुविधा

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को राहत देते हुए पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए एलटीए की सुविधा को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। एलटीए के तहत कर्मचारी कहीं भी घूमने जाते हैं तो उन्हें ट्रैवल अलाउंस क्लेम की सुविधा दी जाती है। कर्मचारी अपने परिवार के साथ या अकेले घूमने के लिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान में अभिनंदन और PM मोदी की धूम, हर जगह लगे पोस्टर, ये है बड़ी वजह

Government Employees DA

कर्मचारी इसका भी उठा सकते हैं फायदा

इसके साथ ही सरकार एलटीसी कैश वाउचर योजना भी पेश की है। इसमें कर्मचारी छुट्टियों की जगह रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। सरकार इस फेस्टीव सीजन में 10 हजार रुपये का एडवांस की सुविधा भी दे रही है। इसे प्रीपेड रुपे कार्ड के जरिए कर्मचारी ले सकते हैं। प्रीपेड रुपे कार्ड 31 मार्च, 2021 तक एक्टिव रहेगा। यानी इस रकम को 31 मार्च, 2021 तक खर्च कर सकते हैं। इस पर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इसके कारण कंज्यूमर स्पेंडिंग बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़ें...डॉक्टर्स ने रचा इतिहास: 16 हजार फीट ऊंचाई पर हुआ ऑपरेशन, जवान की बचाई जान

बता दें कि केंद्र सरकार दीवाली से पहले 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस दिया गया है। वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी किया गया है। लेकिन नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को ही दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story